राजस्थान में बंद का व्यापक असर

फोटो: राकेश छीपा
जयपुर। अनुसूचित जाति (एससी) एवं अनुसूचित जनजाति (एसटी) एक्ट में दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैंसले के विरोध में आज भारत बंद के आह्वान पर राजस्थान में भी बंद का असर देखा गया। दलित संगठनों के कार्यकर्ता आज सुबह से ही निली झंडियां लेकर सड़कों पर उतर गए तथा दुकानें बंद कराई।

इन कार्यकर्ताओं ने शहर में बसों का आवागमन भी ठप कर दिया। जयपुर शहर के ज्यादातर हिस्सों में बंद का असर देखा गया। टोंक रोड़ पर रेलवे फाटक पर कार्यकर्ता जमा हो गए तथा रेल आने पर उसके ऊपर चढ़ गए जिससे काफी समय तक जयपुर दिल्ली मार्ग अवरुद्ध रहा। दुकानें बंद कराने को लेकर व्यापारियों के साथ दलित कार्यकर्ताओं की झड़प भी हुई। जयपुर के अलावा अन्य शहरों में भी बंद का असर देखा गया।

अलवर संवाददाता के अनुसार व्यापारी बंद का विरोध कर रहे हैं,समर्थन करने वाले संगठनों के लोग बाजार को जबरन बंद कराने की कोशिश कर रहे हैं।कई जगह झड़प होने की जानकारी मिली है। इस संगठन के लोग हाथों में लाठी डंडे और झंडे लेकर पूरे बाजार में रैली के रूप में निकल रहे हैं तथा दुकानों को बंद करा रहे हैं। उपद्रवियों से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन ने पूरे बंदोबस्त किए हैं। बंद से जाम की स्थिति होने पर स्कूल और एंबुलेंस वाहनों को निकलने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

इधर बंद को लेकर समर्थकों में इतना जोश है कि वह पुलिस से भी नहीं डर रहे हैं। अंबेडकर सर्किल पर भी जाम की स्थिति पैदा हो गई। खैरथल और घाटला रेलवे स्टेशन पर डबल डेकर और शताब्दी ट्रेन को रोक दिया गया तथा अन्य ट्रेन को रोक कर प्रदर्शन किया गया। खैरथल में डबल डेकर एवं शताब्दी ट्रेन पर पथराव कर शीशे फोड़ने के समाचार है। बंद को लेकर जाम में फंसे वाहनों से मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। व्यापारियों ने पुलिस पर बंद समर्थकों का साथ देने का आरोप लगाया है। अलवर शहर के होप सर्कस पर बंद समर्थकों और व्यापारियों में नोकझोक हो गई जिससे हालात तनाव पूर्ण हो गए।

इसी प्रकार बिजयनगर गुलाबपुरा के मुख्य बाजारों व गलियों में बंद का व्यापक असर रहा। दलित संघठनो ने प्रात: पैदल और दुपहिया वाहन रैली निकालकर बाजारों में नारेबाजी करते हुए कानून में बदलाव पर विरोध जताया । रैली में महिलाएं भी शामिल रही। सुबह से ही दुकानदारों ने दुकाने बन्द रखी । दलित संघठनो के सदस्य बाबा साहब के बैनर लेकर विभिन बाजारों में घूम रहे है। सब्जी मंडी में सब्जी की दुकाने भी बंद रही। बाजारों में बंद के चलते शहरवासी चाय पीने के लिए इधर-उधर घूमते नजर आये। दुकानदार बन्द के चलते दुकानो के बाहर बैठ कर चर्चाओं में व्यस्त है। बन्द के दौरान किसी भी अप्रिय वारदात से निपटने के लिए जगह-जगह पुलिसकर्मी तैनात है व रैली के साथ पुलिस प्रशासन सहित तहसीलदार मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar