निजी वाहन स्वामियों को नहीं देना होगा टोल

बांदनवाड़ा टोल बूथ : मसूदा विधानसभा का आधार कार्ड व मतदाता पहचान पत्र दिखाना होगा
बांदनवाड़ा। यदि आप मसूदा विधानसभा क्षेत्र में है तो आपको अब टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। टोल प्रबंधन और ग्रामीणों के बीच सोमवार देर रात हुए समझौते पर इस पर सहमति बनी। सहायक टोल इ्रचार्ज प्रीतमसिंह ने बताया कि मसूदा विधानसभा में रहने वाले वाहन मालिकों को आधार कार्ड व मतदाता पहचान पत्र दिखाना होगा। विदित हो कि राष्ट्रीय राजमार्ग 79 पर स्थित नवनिर्मित टोल प्लाजा के निर्माण शुरू होने से लेकर टोल वसूली तक विवादों के घेरे में है।

पूर्व में फोरलेन के समय इस टोल प्लाजा का ढांचा खड़ा कर दिया, जहां आए दिन दुर्घटना होती रही। दूसरी ओर फोरलेन को सिक्सलेन में संपरिवर्तन के दौरान इस टोल प्लाजा का निर्माण पूरा कर इसे शुरू कर दिया परंतु विवाद थमने का नाम नहीं लिया। गत सोमवार शाम को भी नवनिर्मित टोल प्लाजा पर अपनी मांगों को लेकर स्थानीय लोग व टोल अधिकारी एक बार फिर आमने-सामने हो गए। सोमवार शाम तक मसूदा विधानसभा के ग्रामीण अपनी मांगों के निस्तारण तक डटे रहे। इस दौरान मौके पर भिनाय उपखंड अधिकारी राजेन्द्रसिंह शेखावत सहित पुलिस थाना भिनाय, मसूदा व बिजयनगर मौके पर नियंत्रण के मातहत तैनात रहे। ग्रामीणों के रोष को देखते हुए टोलकर्मी टोल बूथ छोड़कर फरार हो गए।

जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग 79 को चार लेन से सिक्सलेन संपरिवर्तन को लेकर कस्बे के रेलवे पुलिया के नीचे स्थानीय लोगों की मांग को अनदेखा कर टोल प्लाजा का निर्माण किया गया। इस मुद्दे को लेकर स्थानीय लोगों व टोलकर्मियों के बीच कई वार्ता तो हुई लेकिन टोल प्रबंधन ग्रामीणों की मांगों को नजरंदाज करते रहे। आखिरकार, सोमवार शाम को ग्रामीणों का सब्र टूट गया। सोमवार शाम आस-पास गांवों के लोग एकत्रित हुए और टोल प्रबंधन की मनमानी का विरोध जताने लगे। भाजपा मंडल अध्यक्ष गुमानसिंह राठौड़ के नेतृत्व में ग्रामीणों ने अपनी मांगें टोल प्रबंधन के समक्ष रखी।

इस पर टोल प्रबंधन ने अपने आला अधिकारियों को मामले से अवगत कराया।
टोल प्रबंधन की मनमानी के चलते तथा अपनी मांगों को लेकर भाजपा एससी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष ओम जैदिया, सथाना सरपंच अशोक साहू, भिनाय भाजयुमो मंडल अध्यक्ष गुमानसिंह राठौड़, बिजयनगर मंडल अध्यक्ष आशीष सांड, महामंत्री कैलाश गुर्जर, भिनाय पूर्व सरपंच तुलसीराम खींची, मंडल अध्यक्ष भिनाय, टीकम आचार्य, शैतानसिंह रावत, रमेशसिंह रावत, शिवराज धेडू सहित आसपास के सैंकड़ों ग्रामीण मौके पर मौजूद थे।

कुछ पर बनी सहमति, कुछ अभी भी बाकी
नवनिर्मित टोल प्लाजा पर काफी समय से स्थानीय लोगों की मांग पर टोल मुक्त किए जाने की मांग रखी। इस पर स्थानीय लोगों की मांग थी कि 20 किमी की परिधि में आने वाले निजी वाहनों को टोल मुक्त रखा जाए, जो सोमवार देर रात को पूरी हुई। मसूदा विधानसभा क्षेत्र के निजी वाहनों को टोल मुक्त रखा गया। इसके लिए व्यक्ति को आधार कार्ड या मतदाता पहचान कार्ड दिखाना होगा। वहीं 10 किमी परिधि में आने वाले व्यावसायिक वाहनों से रियायती दर से टोलटैक्स लिया जाएगा।

इन पर नहीं बनी बात
1. टोल पर स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराया जाए।
2. टोल प्रबंधन द्वारा रात्रि के समय सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाए।
3. ओवरलोड वाहनों से 10 गुना पेनेल्टी लेने के बाद ओवरलोड सामान को जब्त किया जाए।

समस्त क्षेत्रवासियों की जीत-कुमावत
हमने जो सोशल मीडिया के जरिये आवाज उठाई, उसे स्थानीय लोगों का समर्थन मिला। इसका उदाहरण यह है कि सोश्यल मीडिया पर टोल बूथ के कर्मचारियों के व्यवहार और वसूली के वीडियो को करीब 30 हजार लोगों ने देखा। वीडियो को देखकर और रोजाना की समस्या से निजात पाने के लिए आखिरकार लोग एकजुट हुए और टोलबूथ की समस्या से निजात मिली। यह जीत किसी व्यक्ति विशेष की नहीं, समस्त क्षेत्रवासियों की है।


संजय कुमावत, पार्षद, नगरपालिका बिजयनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar