धूमधाम से मनाई महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंति

बिजयनगर। देश के प्रख्यात समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंति कस्बें में धूमधाम से समारोह पूर्वक मनाई गई। इस अवसर पर माली समाज की ओर से कस्बें के मुख्य मार्गो व बाजार से होते हुए गाजे-बाजे के साथ शोभायात्रा निकाली गई। इसमें समाज के स्त्री पुरूष व बच्चे बड़ी संख्या में मौजूद थे।

माली समाज की ओर से निकाली गई शोभायात्रा का शुभारम्भ लक्ष्मीनारायण मंदिर से किया गया। गाजे बाजे व झांकियों के साथ निकाली गई शोभायात्रा में पुरूष सफेद कुर्ता-पायजामा पहने व गले में केसरिया दुपट्टा डालकर चल रहे थे। वही महिलाएं व युवतियां रंग बिरंगी पौशाकों में सजी धज्जी नाचते गाते चल रही थी। रास्ते में जगह-जगह जनप्रतिनिधियों व व्यापारियों ने समाज के लोगों के गले मिलकर जयंति की शुभकामनाएं दी।

जुलूस के पीपली चौराहे पहुँचने पर समाज के लोगों ने बैंड के विभिन्न स्वर लहरियों पर मनमोहक नृत्यों की प्रस्तुति दी। वही महिलाओं ने विशाल गोल घेरा बनाकर नृत्य किया। इस दौरान चौराहे पर कुछ देर के लिए जाम भी लग गया। चौराहे पर नगरपालिका उपाध्यक्ष सहदेवसिंह कुशवाह ने समाज के लोगों को जयंति की शुभकामनाएं देकर महात्मा ज्योतिबा फुले की शिक्षा को जीवन में आत्मसात् करने की सलाह दी। पीपली चौराहे से जुलूस रवाना होकर नाड़ी मोहल्ले में स्थित समाज की धर्मशाला पहुँचकर सम्पन्न हुआ।

जहां समाज के सामूहिक स्नेहभोज का आयोजन किया गया। इससे पूर्व मंगलवार शाम को धर्मशाला के समीप बालाजी मंदिर चौक में समाज की ओर से भजन संध्या आयोजित की गई। देर रात्रि तक चली भजन संध्या में कलाकारों ने एक से बढ़कर एक मधुर भजनों की प्रस्तुति देकर समां बांध दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar