राजस्थान में गर्मी के तेवर अभी से तीखे

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान में लगातार तीखे होते जा रहे गर्मी के तेवर से आम जनजीवन बेहाल हो गया है और प्रदेश के उत्तर और पश्चिमी क्षेत्रों के चार शहरों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में चुरू सर्वाधिक गर्म रहा जहां तापमान 45 दशमलव 5 डिग्री रहा उसके बाद सरहदी इलाके बाड़मेर ,बीकानेर,जैसलमेर और जोधपुर में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है। जोधपुर के फलोदी में भी तापमान इसके आसपास पहुंच गया है। प्रदेश में लगातार आसमान से बरस रही धूप के कारण दिन में सड़कों पर आवाजाही पर असर पडा है और लाेग जरूरी कार्यो से ही मूंह ढ़क कर निकलते देखे गये।

प्रदेश में गर्मी के तीखे तेवरों को देखते हुये राजधानी जयपुर में स्कूलों में अवकाश के समय में परिवर्तन किया गया है। जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने आज एक आदेश जारी कर एक मई से आगामी आदेश तक स्कूलों में अवकाश का समय दोपहर साढे बारह बजे कर दिया है। यह आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर लागू होगें। जिला कलेक्टर द्वारा दिये गये आदेश शिक्षकों पर लागू नहीं होगा और जहां परीक्षाएं चल रही है वह पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के आयोजित होगी।

राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 43 दशमलव 2 डिग्री के आसपास बना हुआ है। रात में भी तापमान 29 डिग्री से ऊपर रहा । वहीं सबसे गर्म रात 30.2 डिग्री के साथ अजमेर में रही। इसके बाद कोटा में न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री रहा। प्रदेश के अजमेर, कोटा, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर में भी तापमान में बढ़ोत्तरी के कारण इन जिलों में अभी से लू चल रही है तो रात में भी गर्म हवा चल रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में इन इलाकों में प्रचंड लू की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी व पूर्वी हिस्सों में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar