श्रीनगर मुठभेड़: तीन आतंकवादी ढ़ेर, चार जवान घायल

श्रीनगर। (वार्ता) जम्मू कश्मीर के श्रीनगर स्थित रामपुरा छाताबल में आज हुई मुठभेड़ में तीन विदेशी आतंकवादी मारे गये तथा केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सहायक कमांडेंट समेत चार जवान घायल हो गये। सुरक्षाबलों एवं आतंकवादियों के बीच यह मुठभेड़ तड़के शुरू हुई। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में सचिवालय का कामकाज सोमवार से शुरू हो रहा है, ऐसे में इसकी पूर्व संध्या पर हुई इस मुठभेड़ को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक एस पी वैद ने ट्वीट करके बताया कि मुठभेड़ समाप्त हो गया है। उन्होंने ट्विटल हैंडल पर लिखा है,“छाताबल (श्रीनगर) में मुठभेड़ खत्म हो गया। राज्य पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने मुठभेड़ में मारे गये तीनों आतंकवादियों के शव बरामद कर लिये हैं। शाबास जवानो।” पुलिस के एक प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि सीआरपीएफ और जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान सूमह (एसओजी) ने आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद शहर के रामपुरा छाताबल इलाके में तड़के पांच बजे संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया।

दो घंटे बाद, सुरक्षा बल जब इलाके को सील कर रहे थे तभी वहां छिपे हुए आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से उन पर गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की। आतंकवादियों को बार-बार आत्मसमर्पण करने की चेतावनी दिये जाने के बावजूद उन्होंने गोलीबारी जारी रखी। प्रवक्ता ने बताया,“मुठभेड़ के दौरान तीनों आतंकवादी मारे गये, जबकि सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट लंबोचा सिंह समेत चार जवान घायल हो गये।” पुलिस महानिदेशक के मुताबिक मारे गये तीनों आतंकवादियों के विदेशी होने की संभावना है।

इस बीच, श्रीनगर में कई स्थानों पर झड़पें शुरू हो गयी हैं। अधिकांश दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं। पुराने इलाके तथा सिविल लाइंस में कई स्थानों पर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। विरोध प्रदर्शनों को रोकने के लिए साफा कदाल और आसपास के इलाकों में सुरक्षा बलों के जवान तैनात हैं। हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानो को बंद कर दिया गया है। अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) समेत सभी मोबाइल सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है। अधिकारियों ने सभी सेलुलर कंपनियों को अपनी 3जी, 4जी और 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को भी स्थगित करने के आदेश दिये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar