प्रदेश में देर रात से चल रही तेज धूलभरी हवाएं, कोई जनहानि नही

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के कई हिस्सों में कल आधी रात से चल रही धूल भरी आंधी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया हालांकि इस दौरान कहीं से भी किसी जनहानि की कोई सूचना अभी तक नही है। रात करीब साढे ग्यारह बजे बाद चली तेज हवाओं के साथ धूलभरी आंधी से कई जगह पेड पौघे और कच्चे मकानों के छप्पर उडने के समाचार मिले है। इस दौरान प्रदेश में कई हिस्सों में कहीं रात में तो कही आज तडके हल्की से तेज वर्षा होने के समाचार भी मिले है। धूलभरी आंधी से कई जगह बजिली गुल होने के भी समाचार मिले है।

राजधानी जयपुर में आधी रात के बाद अचानक बदले मौसम के कारण एक सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से धूल भरीे अंधड आया। इसके कारण कई जगह पेड पौधे गरि गये । राजधानी में देर रात आये अंधड के बाद सुबह होने तक मौसम कुछ साफ हो गया। हालांकि अंधड का अहसास अभी भी बना हुआ है। पाकिस्तान में आये पश्चिमी विक्षोभ के कारण कल देर सायं शुरू हुआ अंधड का दौर प्रदेश के मरूस्थलीय बीकानेर , बाडमेर,जैसलमेर और जोधपुर में प्रवेश कर गया। जोघपुर में आधी रात के बाद आये अंधड के बाद तडके तेज गर्जन के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया। तेज बरसात के कारण सडकों पर पानी भर गया और मौसम के पलटी खाने से गर्मी छूमंतर हो गयी ।

प्रदेश के नागौर,भीलवाडा सहित कई जगह पर हल्के से तेज गति से अंधड के साथ बारिश होने से गर्मी से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली।
मौसम विभाग ने प्रदेश के जयपुर,जोधपुर,अजमेर, दौसा,बाडमेर, बीकानेर, आदि एक दर्जन से अधिक स्थानों पर आगामी 24 घंटे तक तेज अंधड के साथ बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। उल्लेखनीय है कि इसी माह प्रदेश के कुछ हिस्सों में आये अंधड के कारण 40 से अघिक लोगों की मौत हो गयी तथा कई बेघरबार हो गये थे।

जयपुर के जिला कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन ने अंधड के मद्दे नजर स्कूलों की छुट्टी दस बजे तक करने के आदेश दिये है और आम नागरिकों को अनावश्यक घरों से बाहर नही निकलने की सलाह दी है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में पुर्वान्ह ग्यारह बजे से तेज अंधड के साथ मे घ गर्जन के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की है। मौसम विभाग के अनुसार कल रात से चल रहे आंधड के मुकाबले दोपहर बाद तीन गुणा अधिक गति से अंधड आने की संभावना है। अंधड और बारिश को देखते हुये आपदा एवं राहत विभाग ने भी माकूल व्यवस्था की है। इसके तहत किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिये सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar