आंगनबाड़ी केन्द्रों पर सोलर प्लांट स्थापित किये जायेंगे-राठौड़

जयपुर, (वार्ता) राजस्थान के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा है राज्य में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेयजल एवं विधुत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए सोलर प्लांट स्थापित कर आंगनबाड़ी कार्यकत्ताओं की कार्य क्षमता में वृद्धि की जाएगी।
श्री राठौड़ आज चूरू में महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में आईसीटी-आरटीएम के तहत जिले की चार परियोजनाओं की 973 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एन्ड्रॉयड मोबाइल एवं 14 महिला पर्यवेक्षकों को टेबलेट वितरण तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में आईसीटी-आरटीएम योजना के तहत चूरू सहित नौ जिलों का चयन कर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की कार्य क्षमता में वृद्धि सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सूचना संप्रेषण के लिए आधुनिक तकनीक से जोड़ा गया है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की मंशा के अनुरूप राज्य के प्रत्येक गांव में आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन कर प्री-प्राइम स्कूल के रूप में छोटे बच्चों का मानसिक एवं शारीरिक विकास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्रों में बच्चों को बेहतर खाद्य समग्री मुहैया कराने से बच्चों की मृत्यु-दर में कमी आई है। उन्होंने कहा कि गांवों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा धात्री माताओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करने के फलस्वरूप राज्य में 82 प्रतिशत प्रसव सरकारी अस्पतालों में कराया जा रहा है। जिससे गांवों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की एक पहचान कायम हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar