कर्नाटक एक्जिट पोल में भाजपा को भारी बढत

बेंगलुरु। (वार्ता) कर्नाटक में 15वीं विधानसभा के लिए आज हुए मतदान के बाद सामने आए विभिन्न एक्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी को भारी फायदा हो रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के धुंआधार चुनाव प्रचार का करिश्मा नजर आ रहा है। लगभग सभी एक्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी को इस चुनाव सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरकर आने का अनुमान व्यक्त किया गया है। पांच एक्जिट पोल में भाजपा को 100 से ज्यादा सीटों पर जीतने का अनुमान व्यक्त किया गया है। पिछले चुनाव के मुकाबले पार्टी को ढाई गुना से ज्यादा सीटों का फायदा दिखाया गया है।

पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येद्दियुरप्पा ने पिछला चुनाव अपनी अलग पार्टी बनाकर लड़ा था। इसी तरह से भाजपा सांसद बी रामल्लु भी 2013 में अलग पार्टी बनाकर चुनाव मैदान में उतरे थे जिसका भाजपा को भारी खामियाजा भुगतना पड़ा और उसे सिर्फ 40 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इस बार पार्टी ने भ्रष्टाचार के आरोप से घिरे होने के बावजूद बी एस येद्दियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था।

राज्य विधानसभा की 224 में से 222 के लिए आज मतदान हुआ है और सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 112 विधायकों की आवश्यकता है। ज्यादातर एक्जिट पोल के अनुसार किसी दल को स्पष्ट बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है इसलिए पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के पुत्र एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जनता दल-सेक्युलर (जद-एस) की सरकार के गठन में अहम भूमिका हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar