दिल्ली एनसीआर में आंधी ने बरपाया कहर, 109 किमी की रफ्तार से आई आंधी

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद रविवार शाम चली तेज आंधी एवं उसके बाद आई बारिश ने फिजा ही बदल दी। न केवल दिल्ली वासियों को गर्मी से राहत महसूस हुई बल्कि तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। राहत का यह दौर अभी अगले दो तीन दिन तक बना रहेगा। रविवार को सुबह से ही तेज धूप एवं उमस भरी गर्मी का माहौल बना हुआ था। यही वजह रही कि छुटटी का दिन होने के बावजूद लोग घरों में कैद नजर आए।

शाम चार बजे के बाद धीरे धीरे बादल घिरने शुरू हुए तो कुछ देर बाद शाम के समय ही रात जैसा आलम हो गया। 109 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से आए आंधी ने जनजीवन को ही अस्त व्यस्त नहीं किया बल्कि वाहन चालकों को रूकने और लाइट जलाकर चलने पर मजबूर कर दिया। आंधी के इस जबरदस्त झोंकेके बाद हुई बारिश ने मौसम को सुहाना बना दिया। रविवार को अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से एक डिग्री अधिक है।

न्यून तम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा। नमी का स्तर अधिकतम 61 और न्यूनतम 41 फीसद दर्ज किया गया। शाम साढ़े पांच बजे तक बारिश 4.2 मिलीमीटर रिकार्ड की गई। मौसम विभाग के मुताबिक हालांकि इस आशय का पूर्वानुमान पहले ही जारी किया जा चुका था। लेकिन रविवार को हरियाणा के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण इसकी गहनता एकाएक बढ़ गई। इसके साथ ही एक बार फिर मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी सटीक साबित नहीं हुआ।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि आंधी 40 से 50 कि.मी. की रफ्तार से आएगी जबकि आई 109 कि.मी. की रफ्तार से। इसी तरह आठ मई के पूर्वानुमान में भी मौसम विभाग गच्चा खा गया था। तब 100 कि.मी. तक की रफ्तार से आंधी आने का पूर्वानुमान था जबकि आंधी 65 कि.मी. तक की गति पर ही सिमट गई थी। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी से राहत का दौर अभी दो तीन दिन तक बना रहेगा। सोमवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। बारिश भी होने के आसार हैं। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 एवं 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसी तरह मंगलवार को भी बादल छाए रहेंगे और गर्जन वाले बादल बनने के भी आसार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar