18 साल से जारी है चिकित्सा सेवा

शिवचरणदास खण्डेलवाल मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट
बिजयनगर। स्थानीय बापू बाजार के प्रमुख लोहा व औषधी व्यवसायी राधेगोपाल खण्डेलवाल के परिवार की ओर से गठित श्री शिवचरणदास खण्डेलवाल मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट के जरिए कस्बे सहित आस-पास के लोगों को नि:शुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा व औषधी वितरण का कार्य पिछले 18 वर्षों से निरंतर जारी है।

अब तक इस ट्रस्ट के जरिए करीब ढ़ाई लाख लोग लाभांवित हो चुके हैं। ट्रस्ट के ट्रस्टी राधेगोपाल खण्डेलवाल के मुताबिक 20 मई 2000 को दादाजी श्री शिवचरणदास खण्डेलवाल व पिता कालीचरणदास खण्डेलवाल की वैवाहिक वर्षगांठ के अवसर पर परिवार की ओर से श्री शिवचरणदास खण्डेलवाल मेमोरियल चेरीटेबल ट्रस्ट का गठन किया गया था, तब से लेकर अब तक बीते 18 वर्षों में बापू बाजार में ही उनके प्रतिष्ठान दौलतराम शिवचरणदास खण्डेलवाल के ऊपरी भवन में लोगों को नि:शुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा से लाभांवित किया जा रहा है।

यहां पर गुलाबपुरा के होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. बसंत व्यास व उनके सहायक किशन लागातार सेवाएं दे रहे हैं। इस औषधालय में गम्भीर रोग व सर्जरी को छोड़कर सभी तरह के उपचार की व्यवस्था है। कई मरीज तो ऐसे भी हैं जो देश के अन्य शहरों सहित विदेशों में रह रहे हैं। उनका भी इस औषधालय से जुड़ाव बना हुआ है। ऐसे मरीज डॉ. व्यास से फोन पर सम्पर्क करने के बाद अपने ठिकाने पर कोरियर के जरिए दवा भेजने की व्यवस्था भी की जाती हैं।

चिकनगुनिया व स्वाईनफ्लू में कामगार
इस औषधालय में सेवा देने वाले डॉ. व्यास का दावा है कि चिकनगुनिया व स्वाईन फ्लू रोग फैलने की स्थिति में यदि स्वस्थ व्यक्ति भी बीमारी से बचने के लिए यहां से मिलने वाली होम्योपैथिक औषधी का उपयोग करता है तो वह इन रोगों से शर्तिया अपने आपको बचा सकता है। इसके अलावा यदि किसी मरीज को चिकनगुनिया या स्वाईनफ्लू ने जकड़ लिया है तब ऐसी स्थिति में भी यहां से दी जाने वाली होम्योपैथिक औषधी मरीज के लिए कारगर साबित होती है तथा उसे तुरंत राहत पहुंचाती है।

औषधालय की समय सारिणी
होम्योपैथिक औषधालय गर्मियों के दिनों में सांय 07:15 बजे से 08:15 बजे तक व सर्दियों के दिनों में 06:15 बजे से 07:15 बजे तक खुला रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar