यात्राओं से मीडिया‍कर्मियों के बीच समन्‍वय स्‍थापित होगा

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान विधानसभा अध्‍यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि अंर्तराज्यीय पत्रकार यात्राओं से दोनों प्रदेशों के बीच आपसी समझ और सांस्कृति आदान प्रदान का मार्ग प्रशस्त होता है। श्री मेघवाल ने यह टिप्पणी आज यहां विधानसभा में उनसे मिलने आये असम के पत्रकार प्रतिनिधियों से बातचीत करते हुये की। असम के सूचना एवं जन सम्‍पर्क विभाग के वरिष्‍ठ सूचना अधिकारी जाहिद अहमद तपदार के नेतृत्‍व 25 सदस्यीय असम के प्रिंट एवं इलेक्‍ट्रोनिक मीडिया के पत्रकारों ने विधानसभा अध्यक्ष से भेंट की। दल के सदस्यों ने विधानसभा भवन एवं सदन का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर असम से आए मीडियाकर्मियों ने श्री मेघवाल का असमी परम्‍परानुसार सैलंग चादर,जापी टोपी, गमछा एवं सराई भेंट कर अभिनन्‍दन किया। दल के सदस्यों ने असम विधानसभा अध्‍यक्ष हितेन्‍द्र नाथ गोस्‍वामी द्वारा उनके लिये भेजा गया संदेश पढ़कर सुनाया। असम विधानसभा अध्‍यक्ष ने संदेश के माध्‍यम से आशा व्‍यक्‍त की कि इस मीडियाकर्मी यात्रा से असम और राजस्‍थान के मीडियाकर्मियों के बीच समन्‍वय स्‍थापित होगा और वे राजस्‍थान और असम की सांस्‍कृतिक परम्‍पराओं से अवगत होंगे।

विधानसभा अध्‍यक्ष ने असम से आए मीडियाकर्मियों को बताया कि राजस्‍थान विधानसभा में 200 सदस्‍य तथा 19 समितियां हैं। उन्‍होंने विधानसभा की प्रक्रिया एवं संसदीय कार्य प्रणाली के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। विधानसभा उपाध्‍यक्ष राव राजेन्‍द्र सिंह ने दल के सदस्यों को बताया कि राजस्‍थान विधानसभा में पत्रकार दीर्घा मंत्रणा समिति गठित की गई है जिसमें 9 सदस्‍य एवं 15 विशेष आमंत्रित सदस्‍य हैं। यह समिति विधानसभा सत्र के दौरान पत्रकारों के प्रवेशपत्रों एवं अन्‍य सुविधाओं के लिए गठित की गई है। असम के मीडियाकर्मियों ने विधानसभा उपाध्‍यक्ष को भी गमछा जापी टोपी एवं सराई भेंट की।

विधानसभा के सचिव दिनेश कुमार जैन ने पत्रकारों के दल को बताया कि 16.96 एकड़ क्षेत्र में फैले विधानसभा परिसर के मध्‍य 31.70 मीटर व्‍यास का गुम्‍बद है जिस पर 8 फुट व्‍यास का अशोक चिन्‍ह स्‍थापित किया गया है। भवन के चार प्रवेश द्वार है जिनमें जयपुर, शेखावाटी, मारवाड एवं मेवाड शैली का भव्‍य चित्रांकन किया गया है। विधानसभा भवन राजस्‍थान के वास्‍तुशिल्‍प एवं स्‍थापत्‍य कला को अभिव्‍यक्‍त करता है। इस अवसर पर श्री मेघवाल ने आगंतुक दल को विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन संबंधी नियमावली, विधानसभा की दूरभाष निर्देशिका, पत्रकार दीर्घा समिति के नियम, विधानबोधनी एव विधानसभा कलैण्‍डर भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar