राजस्थान में वर्षा के बाद भीषण गर्मी से राहत

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान में राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों पर आज प्री मानसून बरसात होने से भीषण गर्मी एवं लू से राहत महसूस हुई। जयपुर में अपराह्न में आंधी के बाद हल्की बरसात हुई। इससे पूर्व भी जयपुर में देर रात धूल भरी आंधी के पश्चात बारिश हुई, जिससे सुबह साढे आठ बजे तक 6़ 3 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इसी तरह आज चुरु, झुंझुनूं एवं गंगानगर जिले के विभिन्न स्थानों पर बरसात हुई।
मौसम विभाग के अनुसार सायं साढ़े पांच बजे तक चुरु में 11़ 2 , पिलानी एवं गंगानगर में 7़ 1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

इस दौरान चुरु के रतनगढ एवं तारानगर कस्बों में भी अच्छी बारिश होने की सूचना हैं। बारिश से दोनों कस्बों के बाजार की सड़कों पर पानी भर गया। इसी प्रकार जयपुर के रेनवाल में भी बरसात के समाचार हैं। पिछले चौबीस घंटों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश हुई जिसमें सवाईमाधोपुर जिले के बामनवास, टोंक जिले के निवाई तथा झुंझुनूं जिले की भुहाना में 20 मिलीमीटर तथा जयपुर की सांगानेर एवं जयपुर तहसील, चौमू, अलवर के किशनगढवास, टोंक की वनस्थली, सवाईमाधोपुर बोनली तथा दौसा जिले के सिकराय में एक मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई।

विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटों में प्रदेश के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी आने तथा कुछ जिलों में बरसात होने की संभावना है।
बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट आई जिससे जयपुर का अधिकतम तापमान 38़ 1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम दर्ज किया गया। इसी तरह जयपुर में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस की कमी के साथ 23़ 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42़ 2 डिग्री सेल्सियस बीकानेर में रहा। इसके अलावा बाड़मेर, जैसलमेर एवं चूरु में 42, अजमेर में 41़ 2 , जोधपुर में 40़ 2 कोटा 39़ 7 पिलानी 39़ 4 उदयपुर के डबोक में 38़ 5 तथा गंगानगर में सबसे कम 34़ 3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। तापमान में गिरावट से भीषण गर्मी एवं लू से राहत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar