करा दी है मुनादी, दुकान के आगे सामान न रखें

बिजयनगर शहर में यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए नगर पालिका प्रशासन व पुलिस संयुक्त रूप से तालमेल के साथ अच्छा काम कर रही है। सख्ती और समझाइश कर शहर की सड़कों को जाम से निजात दिलाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। नगर पालिका प्रशासन ने मुनादी करा कर दुकानों के आगे सामान नहीं रखने हिदायत दी है। फिर तो सख्ती होगी ही…

बिजयनगर। कस्बे के मुख्य महावीर बाजार सहित विभिन्न बाजारों में यातायात जाम होने की समस्या से आम लोगों को निजात मिलेगी। इसके लिए पालिका प्रशासन और पुलिस ने सख्ती दिखाने के साथ ही दुकानदारों के लिए एवं पार्किंग के लिए सीमा तय कर दी है। शहर में दिनोदिन बिगड़ती जा रही यातायात व्यवस्था को लेकर अब पालिका प्रशासन और पुलिस ने सतर्कता बरतना शुरू कर दिया हैं। हालांकि समय-समय पर पालिका प्रशासन और पुलिस की ओर से यातायात को निर्बाध बनाए रखने के लिए अभियान चलाए जाते रहे हैं, लेकिन वे कुछ दिनों बाद पहले जैसी स्थिति हो जाती है।

इस बार स्थिति कुछ अलग है इस बार पालिका प्रशासन ने ध्वनि प्रसारण यंत्र के जरिए पूरे कस्बे में यह मुनादी कर दी है कि कोई भी दुकानदार अपनी दुकान के आगे सामान रखेगा तो वह दण्डनीय अपराध की श्रेणी में आयेगा। दुकानदार अपनी दुकान के आगे तीन फिट की जगह का इस्तेमाल ग्राहक के खड़े होने के लिए कर सकेगा वही दुकान के सामने मुख्य सड़क पर छह फिट तक की जमीन का इस्तेमाल पार्किंग में हो सकेगा। इसके लिए नगर पालिका प्रशासन ने बाजार में बाकायदा सड़क के दोनों ओर चार-चार इंच की सफेद लाईन बनवाई है। इस सफेद लाईन के अंदर ही पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

ठैले वालों में भी मचा हड़कम्प
नई यातायात व्यवस्था को लेकर फल, फ्रूट व सब्जी आदि बेचने वाले ठेले वालों में भी हडकम्प मच गया है। ठेले वालों की यूनियन की ओर से भी ठेले वालों को सफेद लाईन के भीतर ही अपना ठेला खड़ा करने की हिदायत दी गई है।

तीसरी बार गलती की तो लगेगा 5000 रु. जुर्माना
रेलवे स्टेशन से पीपली चौराहे तक दोनों तरफ 9-9 फीट की जगह छोड़कर सफेद लाईन करवाई गई है। इस 9 फीट में से दुकान से 3 फीट की जगह ग्राहकों के खड़े रहने की जगह तय है। यदि इस 3 फीट की सीमा से बाहर किसी दुकानदार ने अपना सामान रखा तो पालिका प्रशासन द्वारा जुर्माना किया जाएगा, जिसमें प्रथम बार में 500 और द्वितीय बार में 2500 और तृतीय बार में 5000 रुपए जुर्माना राशि होगी। यदि फिर भी तीन फीट से बाहर सामान पाया गया तो फिर पालिका प्रशासन द्वारा सामान जब्त कर ली जाएगी दुकानदार को जब्त किया गया सामान नहीं मिलेगा। इसी प्रकार सफेद लाईन के बाहर वाहन खड़ा करने पर पुलिस प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जाएगी।
कमलेशकुमार मीणा, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका बिजयनगर

सफेद लाईन बनी लक्ष्मण रेखा
बिजयनगर पुलिस की ओर से यातायात को व्यवस्थित बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। उसके लिए बिजयनगर थाना प्रभारी मय जाप्ता दिन में तीन-चार बार बाजार में गश्त कर रहे हैं। इस दौरान कहीं पर भी यदि दुपहिया वाहन सफेद लाईन से बाहर खड़ा पाया जाता है तो पुलिस कभी उस वाहन की या तो हवा निकाल देती है या फिर प्लग की टॉपी निकाल लेते हैं। इससे आम लोगों में दहशत फैल गई है। लोग भी अब सफेद लाईन के अंदर ही अपना वाहन खड़ा करते हैं।

… तो कटेगा चालान
मुख्य बाजारों और मार्गो पर दुकानों के बाहर पालिका द्वारा बनवाई गई सफेद लाईन के बाहर यदि कोई भी वाहन खड़ा पाया गया तो पुलिस प्रशासन द्वारा चालान बनाया जाएगा। यदि चालान राशि अदा नहीं की गई तो वाहन को थाने ले जाया जाएगा। वाहन मालिक को थाने पर चालान राशि अदा करने पर ही वाहन सुपुर्द किया जाएगा।
भवानीसिंह, थाना प्रभारी, पुलिस थाना बिजयनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar