कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा चौदह एवं पन्द्रह जुलाई को दो पारियों में होगी

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल पदों के लिये तेरह हजार 142 पदों भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आगामी चौदह एवं पन्द्रह जुलाई को दो पारियों में आयोजित की जायेगी। पुलिस महानिदेशक ओ पी गल्होत्रा ने आज बताया कि इस भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अनुसार लिखित परीक्षा कॉन्स्टेबल बैंड पद के अतिरिक्त अन्य सभी पदों के लिए 75 अंकों की होगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा कांस्टेबल सामान्य एवं ऑपरेटर के लिए 15 अंकों की एवं कांस्टेबल ड्राइवर, घुडसवार,बैण्ड तथा श्वानदल के लिए 10 अंकों की होगी। एनसीसी एवं होमगार्ड प्रमाण पत्र के आधार पर कॉन्स्टेबल सामान्य और ऑपरेटर के लिए अधिकतम 10 अंक दिए जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे एवं समयावधि दो घंटे की होगी। यह परीक्षा ऑफ लाइन होगी। इस परीक्षा में विवेचना एवं तार्किक योग्यता के प्रश्न, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं समसामयिक विषयों पर 15 अंकों के प्रश्न एवं राजस्थान के इतिहास, संस्कृति, कला, भूगोल, राजनीति एवं आर्थिक स्थिति आदि पर 30 अंकों के प्रश्न सहित कुल 75 अंकों के 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। कांस्टेबल बैंड एवं उत्कृष्ट खिलाड़ियों के लिये निर्धारित पदों के लिए लिखित परीक्षा नहीं होगी।

श्री गल्होत्रा ने बताया कि कांस्टेबल सामान्य, ऑपरेटर, चालक, बैंड, घुड़सवार, श्वान दल के आवेदकों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा भी आयोजित की जायेगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा के तहत पुरुषों को पांच किलोमीटर की दूरी 20 मिनट में या कम समय में अर्जित करने पर 15 अंक, 20 मिनट से 22 मिनट तक की अवधि में पूरी करने पर 10 अंक तथा 22 मिनट से अधिक एवं 25 मिनट तक पूरी करने में पांच अंक दिए जाएंगे। महिलाओं तथा सहरिया एवं टीएसपी क्षेत्र के एससी एवं एसटी अभ्यर्थियों के लिए पांच किलोमीटर की दूरी 26 मिनट या कम समय में पूर्ण करने पर 15 अंक, 26 मिनट से अधिक एवं 28 मिनट तक 10 अंक तथा 28 मिनट से अधिक एवं 30 मिनट की अवधि में पूर्ण करने पर पांच अंक दिए जाने का प्रावधान निर्धारित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar