राजे करेगी विद्यालयों में “अन्नपूर्णा दूध योजना” का शुभारंभ

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के सरकारी विद्यालयों में मिड डे मिल योजना के तहत पहली बार राज्य के 62 लाख छात्र छात्राओं को कल से दूध उपलब्ध कराया जायगा। शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने आज यहां बताया कि राज्य ससरकार की महत्वकांक्षी “ अन्नपूर्णा दूध योजना” की शुरूआत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, दहमींकला, जयपुर से करेंगी।

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलो में जिला प्रभारी मंत्री तथा ब्लाॅक स्तर पर स्थानीय जन प्रतिनिधिगण भी कल से ही इस योजना का शुभारंभ करेंगे। जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के अतिविशिष्ट अतिथि गृह मंत्री गुलाबचंद कटारिया होंगे जबकि समारोह की अध्यक्षता शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी करेंगे।

श्री देवनानी ने बताया कि श्रीमती राजे राज्य के सभी 66 हजार 506 विद्यालयों के 62 लाख से अधिक बच्चों को मीड-डे-मिल योजना के तहत दूध दिए जाने की शुरूआत करेगी। अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत राज्य के विद्यालयों, मदरसों, स्पेशल ट्रेनिंग सेंटर्स में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को प्रार्थना सभा के तुंरत बाद सप्ताह में 3 दिन उच्च गुणवत्तापूर्ण, गर्म, ताजा दूध उपलब्ध करवाया जाएगा। विद्यालयों में दूध छानकर और उबालकर ही वितरित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 150 एम.एल. तथा कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को 200 एम.एल. दूध विद्यालयों में प्रदान किया जाएगा। दूध वितरण का प्रबंध विद्यालय प्रबंध समितियों के मार्गदर्शन में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar