अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर एक लाख पौधे लगाने के अभियान की शुरूआत

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने अन्तरराष्ट्रीय सहकारिता दिवस पर आज झालाना में राइसेम सहकारी संस्थान में पौधारोपण कर प्रदेश में सहकारी संस्थाओं द्वारा एक लाख पौधे लगाने के अभियान की शुरूआत की। श्री किलक ने इस मौके पर संगोष्ठी में कहा कि मिलजुल कर सकारात्मक सोच के साथ किसी भी कार्य को करने से अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। उन्होंने कहा कि सहकारी क्षेत्र में विपुल संभावनायें हैं और सहकारिता वह माध्यम है जिसमें सहयोग की भावना से एक दूसरे का विकास होता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में उपभोग एवं उत्पादन में साम्यता स्थापित कर भावी पीढ़ी के लिये संसाधनों को सुरक्षित रखना होगा।

रजिस्ट्रार, सहकारिता राजन विशाल ने कहा कि सहकारिता वह क्षेत्र है जिसके साथ लोगों का सीधा जुड़ाव है। समाज के प्रति निष्ठा सहकारिता का वह सशक्त आधार है जो समाज को सतत उपभोग एवं उत्पादन की ओर ले जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज सहकारिता के माध्यम से सतत विकास में एक और कड़ी जुड़ गई जो पौधारोपण के रूप में पर्यावरण को समर्पित की गई है।

राजफैड की प्रबन्ध निदेशक डाॅ.वीना प्रधान ने कहा कि सहकारिता ने एक और अच्छा नवाचार कर एक लाख से अधिक पौधे लगाने का अभियान हाथ में लिया है जो कहीं न कहीं सहकारिता के मूल को स्पष्ट करता है। उन्होंने कहा कि सहकारित नित नये आयाम स्थापित कर रहा है चाहे वह उपज की खरीद हो या ब्याज मुक्त फसली ऋण वितरण हो, या फिर संस्थाओं द्वारा समाज हित में बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने का हो।

निदेशक, राइसेम सुधीर बंसल ने कहा कि आज पर्यावरण सुरक्षा हमारे जीवन का एक आवश्यक अंग बन गया है और इस ओर कार्य करने की महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राइसेम द्वारा सौ पौधों का रोपण किया जायेगा। इससे पहले राइसेम परिसर में सहकारिता मंत्री ने जामुन, रजिस्ट्रार ने बील, राजफैड प्रबंध निदेशक ने नीम, शीर्ष सहकारी संस्थाओं के प्रमुखों ने शीशम, अंजीर, पपीता सहित 13 पौधों का रोपण किया। आज पूरे प्रदेश में सहकारी संस्थाओं द्वारा पौधारोपण की शुरूआत की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar