ईरान-इराक सीमा पर 7.3 तीव्रता का भूकंप, 210 लोगों की मौत

बगदाद/अंकारा (रायटर) ईरान और इराक में कल देर रात आये जबर्दस्त भूकंप में कम से कम 210 लोगों की मौत हो गयी।
ईरान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संगठन के प्रवक्ता बेहनम सईदी ने सरकारी टेलीविजन पर बताया कि इराक में आये 7.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके ईरान के सीमावर्ती इलाकों में भी महसूस किये गये और इससे कई गांवों में भयंकर तबाही हुई है। प्रवक्ता के अनुसार इस भूकंप के कारण ईरान में कम से कम 207 लोगों की मौत हुयी है जबकि 1700 से अधिक लोग घायल हुए हैं।
रिपोर्ट के अनुसार इराक सीमा से सटे ईरान के कई प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किये गये। आठ गावों में अधिक नुकसान हुआ है। कुछ गांवों में बिजली कट गयी है। राहत एवं बचाव दल को प्रभावित इलाकों में भेजा गया है।
अधिकारियों ने बताया कि ईरान के सुदूर क्षेत्रों में राहत एवं बचाव अभियान जारी है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।
इस भूकंप के कारण इराक की सीमा से 15 किमी दूर करमनशाह प्रांत के शरपोल-ए-जाहाब शहर में 142 से अधिक लोग हताहत हुए हैं।
अर्द्ध सरकारी समाचार एजेंसी तसनीम ने आपात सेवा के अधिकारियों के हवाले से कहा कि ईरानी मीडिया तथा अधिकारियों द्वारा मृतकों और घायलों के बारे में जो सूची दी जा रही है वह विश्वसनीय नही है। उन्होंने कहा कि दूर दराज के गांवों में मृतकों की संख्या अधिक होने की आशंका है।
एक स्थानीय रेड क्रीसेंट के अधिकारी ने मीडिया से कहा कि भूकंप के बाद आने वाले झटके के कारण करमनशाह प्रांत के शहरों में लोग सड़कों पर रह रहे हैं।
स्थानीय लोगों ने कहा कि मीडिया रिपोर्टों तथा ट्विटर पर कहा गया है कि भूकंप के तेज झटके के बाद कई और झटके महसूस किये गये हैं।
आपात सेवा के अधिकारी पीरहुसैन कोलीवंद ने बताया कि भूकंप के कारण प्रांत के प्रमुख अस्पताल को भारी नुकसान पहुंचा है इसलिए घायलों का इलाज वहां नहीं हो सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar