बाल कल्याण योजनाओं का लाभ पहुंचाना प्राथमिकता-चतुर्वेदी

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने कहा है कि बच्चों का संरक्षण और उनके बचपन को सुरक्षित रखते हुए सर्वांगीण विकास से जुड़ी समस्त गतिविधियों और बाल कल्याण एवं विकास योजनाओं का पूरा लाभ पहुंचाना प्राथमिकता में होना चाहिए।श्रीमती चतुर्वेदी ने आज राजसमन्द जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बाल अधिकार संरक्षण से संबंधित विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यों की समीक्षा बैठक में यह बात कही। उन्होंने बाल संरक्षण आयोग के निर्देशों के अनुरूप ग्राम्यांचलों में बाल संरक्षण से संबंधित गतिविधियों के ठोस क्रियान्वयन, सभी संबंधितों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं के आयोजन को मूर्त रूप देने, बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए खेलकूद और शारीरिक व्यायाम की अनिर्वायता सुनिश्चित करने आदि के निर्देश दिए।

उन्होंने राजसमन्द जिले में बाल संरक्षण गतिविधियों से संबंधित शिकायतों की एक प्रति जिला प्रशासन को भी प्रस्तुत करने के निर्देश सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को देते हुए कहा कि इससे इनकी बेहतर और समयबद्ध मोनिटरिंग अच्छी तरह हो सकेगी। उन्होंने जिले मेंं बाल श्रम और भिक्षावृत्ति उन्मूलन तथा बाल संरक्षण से संबंधित गतिविधियों के लिए बनी टॉस्क फोर्स की रेस्क्यू गतिविधियों की समीक्षा करते हुए कहा कि टास्क फोर्स की जिलास्तर पर निर्धारित निर्देशों एवं नियमों के अनुसार नियमित बैठक होनी चाहिए।

श्रीमती चतुर्वेदी ने जिले में कुपोषित बच्चों खासकर कुंभलगढ़ क्षेत्र में कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिए जाने पर जोर दिया और कहा कि इस बारे में अभिभावकों एवं क्षेत्रवासियों में जागरुकता संचार जरूरी है। उन्होंने महिलाओं के पोषण, उनके कल्याण से सम्बन्धित योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार, कुंभलगढ़ क्षेत्र में कुओं की मुंडेर बनवाने, कुपोषण व संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए कुंभलगढ़ में दवाइयों की उपलब्धता के लिए केंद्र स्थापित करने, विश्राम आवास स्थापित करने के निर्देश बाल कल्याण समिति को दिए। श्रीमती चतुर्वेदी ने कुपोषित बच्चों के लिए राजसमन्द में ‘पुख्ता कदम’ के नाम से सार्थक अभियान चलाने के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए कहा कि यह राजस्थान भर में अपनी तरह का अभिनव नवाचार सिद्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar