छोटे शहरों के लोगों के बड़े सपने भी हो रहे साकार : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘यंग इंडिया’ को ‘न्यू इंडिया’ का आधार बताते हुये आज कहा कि युवा शक्ति अब पुरानी सोच के बोझ से मुक्त हो चुकी है तथा इन बदलावों से छोटे शहरों के लोगों के बड़े सपने भी पूरे हो रहे हैं।

श्री मोदी ने यहाँ “न्यू इंडिया कॉन्क्लेव” को संबोधित करते हुये कहा “इस समय हमारा देश परिवर्तन के महत्वपूर्ण कालखंड से गुजर रहा है। पिछले चार साल में आपने भी महसूस किया होगा कि कैसे देश 21वीं सदी में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए आगे बढ़ रहा है। न्यू इंडिया का सरोकार सवा सौ करोड़ भारतवासी हैं, लेकिन आधार है यंग इंडिया। युवाओं की ये वो शक्ति है जो पुरानी व्यवस्थाओं की कार्य प्रणाली, पुराने तौर-तरीकों, पुरानी सोच के बोझ से मुक्त है।”

प्रधानमंत्री ने युवाओं से कहा “कुछ लोग परिवर्तन के लिए मौसम बदलने का इंतजार करते हैं, कुछ लोग परिवर्तन का संकल्प करके मौसम बदल दिया करते हैं। आप इंतज़ार करने वाले नहीं, मौसम बदलने वाले नौजवान हैं क्योंकि आपके पास बदलाव लाने वाला मन है। कुछ कर गुजरने के लिए मौसम नहीं, मन चाहिए, इच्छाशक्ति चाहिए।”

उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों की चर्चा करते हुये कहा कि तीन करोड़ बच्चों को टीके लगाये गये हैं। युवा डॉक्टरों, नर्सों, सपोर्ट स्टाफ और कार्यकर्ताओं ने इसे संभव किया है। पिछले चार साल में 1.75 लाख किलोमीटर सड़कें बनायी गयी हैं। युवा मजदूरों और श्रमिकों ने इन्हें बनाया है। गरीब परिवारों के लिए एक करोड़ मकान बनाये गये हैं। युवा इंजीनियरों तथा श्रमिकों ने इसे संभव बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar