मुसीबत का सबब बनी बारिश

नई दिल्ली। उत्तराखंड में मानसून जहां जानलेवा साबित हो रहा है, वहीं हिमाचल प्रदेश, राजस्थान व मध्य प्रदेश में बारिश मुसीबत का सबब बनी हुई है। आलम यह है कि उत्तराखंड में बादल फटने से पांच लोगों की जान चली गई। मध्य प्रदेश में भारी बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं। कई जगह बाढ़ के हालात बने हुए हैं। लोगों को सेना की मदद से निकाला जा रहा है। इस बीच उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल व देश की राजधानी दिल्ली सहित कुछ राज्यों में अब भी लोग बारिश को तरस रहे हैं।

शुक्रवार सुबह उत्तराखंड के चमोली जिले की नीति घाटी में बादल फटने से सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के श्रमिक का डेरा ध्वस्त हो गया। हादसे में पति-पत्नी और दो बच्चों के साथ ही एक अन्य की भी मौत हो गई है। इसके अलावा तमक गांव के 12 मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। मलारी हाईवे का 150 मीटर भाग बहने से चीन सीमा से संपर्क भी कट गया है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस और प्रशासन के साथ सेना की टीम भी अन्य शवों की तलाश कर रही है।

बदरीनाथ के पास लामबगड़ में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग का करीब 70 मीटर हिस्सा बहने से वाहनों का आवागमन ठप हो गया है। यात्रियों को पैदल ही वैकल्पिक मार्ग से एक छोर से दूसरे छोर पर पहुंचाया जा रहा है। बीते एक सप्ताह में यह बादल फटने की पांचवी घटना है।

कैलास-मानसरोवर यात्री भी फंसे: खराब मौसम का असर कैलास-मानसरोवर यात्रा पर भी पड़ रहा है। चार दिन से आठवां दल पिथौरागढ़ में ही फंसा है। दल में 58 सदस्य हैं। मौसम के तेवरों के मद्देनजर पिथौरागढ़ से गुंजी के बीच हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे हैं। इसके अलावा यात्रा पूरी कर चुके पांचवे और छठे दल के 59 और 55 सदस्य भी गुंजी से पिथौरागढ़ लौटने का इंतजार कर रहे हैं।

11 घंटे बाद खुला कुल्लू-सैंज मार्ग: हिमाचल प्रदेश में बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित। कुल्लू-सैंज मार्ग 11 घंटे बाद खुला। कुल्लू-मनाली नेशनल हाइवे पर भूस्खलन से जाम लगा रहा। चंबा-होली मार्ग पर चट्टानें गिरने से आवाजाही ठप है।

मप्र में नदियां उफान पर, गांव-कस्बे बने टापू: मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश से नदियां उफान पर हैं। गांव-कस्बे टापू बन गए हैं। सागर व ग्वालियर संभाग में कई जगह सड़कें डूब गई हैं। श्योपुर जिले के बड़ौदा और सूंडी टापू बन गए हैं। लगातार तेज बारिश के कारण कोटा हाइवे पर पार्वती उफन गई, जिससे आवागमन बंद हो गया है।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश: मौसम विभाग ने शनिवार को उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कोलकाता व राजस्थान सहित कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar