बिजयनगर सहित आसपास के क्षेत्रों में हर्षोल्लास से मनाई गुरू पूर्णिमा

बिजयनगर। (खारीतट सन्देश)  स्थानीय आर्दश विद्या उप्रावि में गुरू पूर्णिमा उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के भैया-बहिनों ने गुरू के बारे में बताते हुए कहा कि गुरू हमें अंधकार से उजाले की ओर की ओर ले जाते है जो स्वयं अंधकार में रहकर हमें सही रास्ता दिखाते हैं। विद्यालय प्रधानाचार्य ने बताया कि गुरू वह पथ प्रदर्शक होता है जिसके द्वारा शिष्य का सम्पूर्ण जीवन प्रकाशमय हो जाता है।

मुख्य वक्ता भंवरलाल खाती ने बताया कि गुरू का व्यापक महत्व होता है जिसके जीवन में गुरू ना हो तो उनका जीवन अंधकारमय होता है। जरूरी नही कि गुरू, शिक्षक ही हो, गुरू मित्र, अभिभावक या राह चलता अनजान व्यक्ति भी हो सकता है। जो हमें सही मार्ग पर चलना सीखाता। गुरू का स्थान ईश्वर से सर्वोपरि बताया गया। आचार्य कन्हैयालाल, भूपेन्द्रसिंह, रेखा दीदी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इसी प्रकार राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में भारत विकास परिषद शाखा बिजयनगर द्वारा गुरू वन्दन-छात्र अभिनन्दन कार्यक्रम आयोजित किया गया।  कार्यक्रम प्रांतीय अध्यक्ष दिनेश कोगटा की मुख्य आतिथ्य एवं डॉ. कुंजलता सारस्वत प्रांतीय सांस्कृतिक प्रभारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ माँ सरस्वती, मां भारती, स्वामी विवेकानन्द के सम्मुख दीप प्रज्जवलन व माल्यार्पण के साथ हुआ। इस अवसर पर डीसी जैन, रतनलाल नाहर, शाहब शरण आचार्य, ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए गुरू की महिमा के बारे में बताते हुए उनके बताए गए सन्मार्ग पर चलने का आव्हान किया।

परिषद सदस्यों द्वारा समस्त शाला परिवार को तिलक लगाकर श्रीफल भेंट किया। सत्र 2017-18 की सभी प्रतिभावान छात्राओं को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। सम्मान की एक नई परम्परा प्रधानाचार्य डॉ. सारस्वत ने शुरू की कक्षा 10 व 12 में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली अदिति जैन, सृष्टि जोशी को एक ग्राम सोने की गिन्नी प्रदान कर सम्मानित किया गया। तत्पश्चात् परिसर में पौधारोपण किया गया।

इसी क्रम में महेश शिक्षा सदन उच्च माध्यमिक विद्यालय में गुरू पूर्णिमा पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों ने गुरू महिमा पर अपने विचार व्यक्त किए। विद्यालय प्रधानाचार्य नौरतमल त्रिपाठी ने समाज में गुरू के प्रति सम्मान एवं छात्रों के लिए प्रेरणा पर उद्बोधन दिया। कार्यक्रम करी अध्यक्षता व्याख्याता जमनालाल टेलर ने की। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने शिक्षकों का सम्मान किया।

इस अवसर पर संजीवनी महाविद्यालय में गुरू पूर्णिमा के पावन अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय प्रबंध समिति सचिव श्रीमती बीना शर्मा ने विद्यार्थियों को जीवन में लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढऩे के लिये प्रेरित किया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. सौरभ व्यास ने विद्यार्थियों को जीवन में गुरू की महत्ता को बताते हुए उन्हें शिक्षा के साथ सहशैक्षिक गतिविधियों व खेलों में भी आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रवक्ता अरविन्द उपाध्याय ने अपने सम्बोधन में विद्यार्थियों को शिक्षा में गम्भीरता से ज्ञानार्जन करने के साथ प्रतियोगी परीखाओं के लिए मार्गदर्शन दिया इसी क्रम में बच्छराज जाट, सुश्री गरिमा सक्सेना, श्रीमती सुचित्रा आर, राजवीरसिंह, श्रीमती टीना भाटी, संजय जैन व डॉ. मिनाक्षी माहेश्वरी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने भी कविता व भाषण द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

गुलाबपुरा। भाजपा महिला मोर्चा गुलाबपुरा ने चिंता हरण बालाजी के मन्दिर में मोर्चा अध्यक्ष कांता सोमानी के आतिथ्य में भजन व कीर्तन के साथ गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया। महिला मोर्चा महामन्त्री रीना जोशी ने जानकारी देते हुए बताया। मन्दिर के महंत लवकुश जी महाराज को श्री फल भेट कर शॉल ओढ़ाकर व महिला मोर्चा द्वारा दक्षिणा भेट कर उत्साह पूर्वक गुरू पूर्णिमा पर्व मनाया। इस दौरान सभी महिला कार्यकर्ताओ ने मन्दिर प्रांगण में प्रसाद ग्रहण किया।

गुरु पूर्णिमा महोत्सव कार्यक्रम में महिला मोर्चा की वरिष्ठ उपाध्यक्षा राजकुमारी रांका, उपाध्यक्षा लीला कोगटा, महामन्त्री रीना जोशी, सदस्य कांता मैठाणी, प्रेमलता पारीक, नैना शर्मा, मन्जू शर्मा, पूजा शर्मा, कमला लोहार, सुमित्रा सोनी, कुसुम चौधरी, पप्पी विजयवर्गीय, रानी लक्ष्मी सहित महिला मोर्चा की कई कार्यकर्ता उपस्थित थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar