पांच लाख लोग शामिल होगें शहादत को सम्मान कार्यक्रम में

जयपुर । देश की सीमा पर तैनात जवानों और शहीदों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करने के तहत “ शहादत को सम्मान ” कार्यक्रम में 14 अगस्त को राजस्थान की सरहद की 700 किलोमीटर लम्बी सीमा पर मानव श्रृंखला बनाई जायेगी। सीमा सुरक्षा बल और राज्य सरकार के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किये जाने वाले संभवत देश के इस पहले अनूठे कार्यक्रम के तहत राजस्थान के बाडमेर, जैसलमेर, बीकानेर और श्री गंगानगर जिलाें से लगती भारत पाक सीमा पर करीब पांच लाख लोग लोग मानव श्र्रृंखला बनायेगें।

देश भक्ति की भावना से ओतप्रोत इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शामिल होगी ओर हेलीकाप्टर से मानव श्रृखंला में शामिल नागरिकों पर पुष्प वर्षा करेगी । कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये सभी चारों जिलों के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी तथा सैन्य अधिकारी जुटे हुये है। बाड़मेर के जिला कलेक्टर शिवप्रसाद ने इस संंबंध में कल बाड़मेर से जैसलमेर के बीच बनने वाली 85 किलोमीटर लम्बी मानव श्रृंखला रूट का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए जा रहे ।

इसके तहत राष्ट्रीय राजमार्ग पर जैसलमेर जिले से सटे बरियाड़ा गांव से लगाकर बाड़मेर जिला मुख्यालय तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। इसके लिए रूट चार्ट तैयार करने के साथ मुख्य स्थान चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मानव श्रृंखला का कार्यक्रम सुबह लगभग दस बजे शुरू होगा और दोपहर राष्ट्रगान के साथ समाप्त होगा। इस कार्यक्रम में आमजन, स्कूल व कॉलेजों के विद्यार्थी, स्काउट-गाइड, एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र, स्वयंसेवी संगठन, जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सेना व बीएसएफ के जवानों के परिजन भी सम्मिलित होंगे। इस दौरान देशभक्ति के गीत व नृत्य प्रस्तुत किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि श्रृंखला में शामिल लोग जिस रस्सी को पकड़ कर खड़े होंगे उस रस्सी पर गुब्बारे, झण्डे आदि लगाकर उसे आकर्षक बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar