राजस्थान में अच्छी बरसात, जनजीवन प्रभावित

जयपुर। राजस्थान में मानसून की अच्छी बरसात का दौर जारी रहने से कोटा, बांसवाड़ा, डूंगरपुर सहित कई स्थानों पर अच्छी बारिश होने से निचले इलाकों में पानी भर जाने से आज जनजीवन प्रभावित हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में रुक रुक कर अच्छी बारिश का दौर जारी रहने से कोटा की कई कॉलोनियां जलमग्न हो गई। काेटा के अनंतपुरा तथा रेत्या चौकी गांव में पानी भर गया। इन क्षेत्रों में नाव चलाकर राहत कार्य किये गये। मौसम विभाग द्वारा आगामी चौबीस घंटों में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग सजग हो गया और लोगों को सचेत किया गया हैं।

अच्छी बरसात के कारण चंबल नदी का जलस्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है। कोटा बैराज के पांच गेट खोलकर करीब तीस हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है वहीं बारां में परवन नदी उफान पर है तथा इससे 16 हजार 482 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही हैं। इसके अलावा पार्वती नदी से 38 हजार 905 क्यूसेक तथा मनोहर थाना बांध से 18 हजार 869 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा हैं। अच्छी बारिश के बाद बारां में कामखेड़ा मार्ग की हरनाबदाशाहली पुलिया पर पानी आ जाने के कारण यातायात तथा हेरो नदी उफान पर होने के कारण घाटोल-गनोड़ा मार्ग प्रभावित हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटों में बांसवाड़ा जिले के लोहारिया 190, अरथूना 170, गढ़ी में 130, बागीदौरा एवं जगपुरा में 120 एवं सज्जनगढ़ में 110 मिलीमीटर बारिश हुई। इसी तरह डूंगरपुर जिले के गलियाकोट में 190, निथुआ 170 एवं साबला में 150, प्रतापगढ के पीपलखूंट में 170, धरियाबाद एवं अरनोड में 110 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई। इसके अलावा इस दौरान कोटा में 110 , कोटा जिले के लाडपुरा में 110 तथा झालावाड़ में 100 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई।

इसी तरह जयपुर में आज सुबह दस बजे अच्छी बरसात हाेने से कई इलाकों में पानी भर गया। कई लोगों को परेशानी हुई। जयपुर में बुधवार को 25़ 2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इसी तरह झुंझुनूं जिले पिलानी में 19़ 8 तथा उदयपुर के डबोक क्षेत्र में 5़ 3 श्रीगंगानगर में 4़ 8 तथा जोधपुर में तीन मिलीमीटर बरसात हुई। हालांकि राज्य के अन्य कई स्थानों पर बरसात होने की खबर हैं। विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटों में पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई हैं। राज्य में मानसून के फिर सक्रिय होने के बाद अच्छी बारिश का दौर जारी रहने से अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट आने लगी हैं जिससे भीषण गर्मी में जहां राहत महसूस की जाने लगी हैं वहीं वर्षा का इंतजार कर रहे किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar