अमृतसर रेल हादसे में अज्ञात पर गैर इरादतन हत्‍या का मामला दर्ज, ट्रेन ड्राइवर हिरासत में

अमृतसर। शुक्रवार शाम दशहरा कार्यक्रम के दौरान जोड़ा फाटक के पास हुए रेल हादसे के लिए रेलवे पुलिस ने गैर इरादतन हत्या और हादसे की धाराओं के तहत अज्ञात आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस हादसे में 61 लोगों की मौत हो गई और करीब 150 लोग घायल हा‍े गए थे। उधर पुलिस ने डीएमयू के चालक को हिरासत में ले लिया है। उसकी डीएमयू से ही हादसा हुआ था। उधर पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह अमृतसर पहुंच गए हैं। उन्‍होंने गुरु नानकदेव अस्‍पताल में जाकर घायलों को देखा अौर उनकी हालत के बारे मे जानकारी ली। उधर लाेगों ने हादसा स्‍थल जोड़ा फाटक पर प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए हल्का सा लाठीचार्ज किया।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह समय एक-दूसरे पर गलत बयानबाजी करने व जिम्मेदारी थोपने का समय नहीं है। रेलवे की जांच से अलग मामले की मजिस्ट्रेट जांच भी होगी। चार हफ्ते में इसकी जांच रिपोर्ट देनी होगी। देरी से आने पर कहा कि वह कल इजराइल जा रहे थे। उन्होंने तत्काल इजराइल दौरा रद किया और वह एयरपोर्ट से वापस लौटे हैं। उनकी गैर हाजरी में प्रशासन और चंडीगढ़ से उनकी पूरी टीम काम कर रही थी। सिद्धू ने हादसे को कुदरत का कहर कहने जाने के बारे में पूछे जाने पर कैप्टन ने कहा कि कुछ लोग सिद्धू के बयान का गलत मतलब निकाल रहे हैं। उनके बयान को तोड़मरोड़कर पेश न किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि नौ शवों को छोड़कर सभी शवों की पहचान हो गई है। सरकार ने मृतकों के परिजनों को पहले ही मदद की घोषणा कर दी है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पूरे घटना की जांच के बाद जाे भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मीडिया से बातचीत में उन्‍होंने कहा, मेरा यहां तुुरंत आना या नहीं आना से ज्‍यादा प्रभावित लोगों को तुरंत राहत देने का था। सरकार रेलवे से अलग इस हादसे की मजिस्‍ट्रेट जांच जिला कमिश्‍नर से करवाएगी। मजिस्‍ट्रेट हादसे की हर पहलू से जांच कराकर आवश्‍यक कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने कहा कि जांच से प‍हले इस मामले में कुछ भी कहना उचित नहीं होगा।

इसके साथ ही कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा, मैंने राज्‍य के गृह सचिव एनएस कलसी से ऐसे हादसों को राेकने के लिए धार्मिक एवं सामाजिक आयोजन के विस्‍तृत दिशा-निर्देश (गाइडलाहन) तैयार करने को कहा है। इसमें तरह के आयोजन को लेकर पूरी गाइडलाइन होगी। दूसरी ओर, रेलवे पुलिस ने इस संबंध में शनिवार सुबह मामला दर्ज किया। दूसरी आेर, हादसे के कारण आज सुबह से ट्रेनें नहीं चल रही है। इससे यात्रियों को भारी परेशानी हो रही है। अमृतसर सहित विभिन्‍न स्‍टेशनों पर यात्री फंसे हुए हैं। उधर पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह अमृतसर पहुंचे।

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिेंदर सिंह के दौरे के मद्देनजर हादसा स्‍थल और अस्‍पतालों के आसपास कड़ी सुरक्षा की गई है। मुख्‍यमंत्री सबसे पहले गुरु नानकदेव अस्‍पताल पहुंचे अौर वहां भर्ती घायलाें का हालचाल जाना। उन्‍होंने हादसे में घायल लोेगों से बातचीत भी। मुख्‍यमंत्री ने अधिका‍रियों ने हादसे के बारे में विस्‍तृत जानकारी ली। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह अमनदीप हॉस्पिटल भी पहुंचे और वहां भर्ती घायलों का हाल पूछा। मुख्‍यमंत्री के साथ राज्‍य के स्‍थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और शिक्षामंत्री ओपी सोनी भी थे। मुख्‍यमंत्री इसके बाद अन्‍य अस्‍पतालों में भी गए।

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि हादसे की पूरी जांच कराई जाएगी और इसके लिए जिम्‍मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्‍होंने घायलों के इलाज में पूरी तत्‍परता बरतने और उन्‍हें अच्‍छी चिकित्‍सा कराने का निर्देश दिया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हादसे के शिकार हुए लाेगों की सहायता में कोई कमी नहीं रहेगी। उधर मुख्‍यमंत्री के दौरे से पहले जो़ड़ा फाटक के पास कुछ लोगों ने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। पुलिस का कहना है कि ये लोग वहां माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे थे। वे रोकने पर भी नहीं माने तो पुलिस ने उनको खदड़ने के लिए हल्‍का लाठीचार्ज किया। इससे कई लाेगों को चोटें लगीं।

उधर पु‍लिस ने बताया कि चौड़ा रेलवे फाटक के पास हुए हादसे के बाद क्रुद्ध लोगों ने शुक्रवार रात अमृतसर के शिवालय रेलवे क्रासिंग पर स्थित रेलवे केबिन में तोड़फोड़ की। लाेगों ने क‍ेबिन के शीशे तोड़ डाले और अन्‍य सामान तोड़ दिया। लोगों ने वहां तैनात केबिन मैन को भी बाहर फेंक दिया। पुलिस ने शनिवार को वहां जांच की। राजकीय रेलवे पुलिस के सहायक सब इंस्‍पेक्‍टर (एएसअाई) जसपाल सिंह ने बताया उपद्रवियों ने बीती रात केबिन के विंडो पैनल तोड़ डाले। उन्‍होंने केबिन मैन को भी बाहर फेंक दिया। इस घटना की जानकारी शनिवार को मिली। इसके बाद इसकी जांच शुरू की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar