सिर्फ 1 लाख में शुरु कर सकते है अपना बिजनेस जानें कैसे

नई दिल्ली : बहुत सारे लोगों की ख्वाहिश होती है कि वह नौकरी करने की बजाय खुद का काम करे । भारत में आजकल युवाओं में यह क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। अगर आप भी नौकरी की बजाय खुद का करोबार करना चाहते हैं तो इसके लिए आज हम आपको बता रहे कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा इनकम वाले एेसे बिजनेस के बारे में जिसकी शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको 70 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक काइन्वेस्टमेंट करना होगा। जिससे आप प्रत्येक माह 30 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।
इलेक्ट्रिक एंड इलेक्ट्रॉनिक शॉप
बिजनेस कॉस्ट – 80 हजार से एक लाख रुपए
इलेक्ट्रॉनिक सामान की शॉप आप एक लाख रुपए तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं। अगर आपका घर मेन रोड पर हो, तो इसको आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। यदि नहीं तो इसके लिए आपको 5 से 7 हजार रुपए महीने रेंट पर दुकान मिल जाएगी, जहां से ये बिजनेस आपकर सकते हैं। इसमें फैन, कुलर, वाटर हीटर, रूम हीटर बोर्ड, पल्ग, स्विच, बल्ब, सीएफएल और इलेक्ट्रिक वायर आदि समान की डिमांड हमेशा बनी रहती है। खासकर मौसम के हिसाब से भी कुछ समान की मांग बढ़ती रहती है।
किड्स प्ले सेंटर
बिजनेस कॉस्ट – 70 हजार से एक लाख रुपए
अगर आपके पास पर्याप्त जगह है तो किड्स प्ले सेंटर का कारोबार आप घर से भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको बच्चों के खेलने का जरूरी सामान रखना होगा। जहां बच्चों को खेलने का सामान आप रख सकते हैं। इसके बदले आपको उनके पैरेंट्स से हर माह शुल्क के तौर पर एक तय राशि मिलेगी।
इंटरनेट साइबर कैफे
बिजनेस कॉस्ट – 80 हजार से एक लाख रुपए
इंटरनेट साइबर कैफे भी कम इन्वेस्टमेंट एक बेहतर बिजनेस है, जिसकी डिमांड आज हर छोटे से लेकर बड़े जगहों पर है। खासकर, युवाओं में इसकी डिमांड ज्यादा है। इसकी वजह नौकरी से लेकर स्कूल और कॉलेज में एडमिशन के लिए भी आजकल ऑनलाइन आवेदन हो रहे हैं। साथ ही पब्लिक यूटिलिटी बिल भी ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। इसके अलावा सरकार कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है।
ऑटो रिपेयर
बिजनेस कॉस्ट – 80 हजार से एक लाख रुपए
ऑटो रिपेयर सर्विसेज और गैराज कारोबार भी कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है। इस कारोबार को दो-तीन लोगों के साथ मिलकर आप शुरू कर सकते हैं। खासतौर छोटे व बड़े शहरों में इसकी डिमांड ज्यादा है। इसकी वजह आजकल अधिकांश लोगों के पास टू-व्हीलर और कार है जिसकी सर्विस और रिपेयर लोग आसानी से करवाना चाहते हैं।
मेडिकल स्टोर
बिजनेस कॉस्ट – 80 हजार से एक लाख रुपए
भारत में मेडिकल स्टोर बेहद किफायती और हर मौसम में चलने वाला बिजनेस है। दरअसल, यह बिजनेस लोगों की स्वास्थ्य से सीधे तौर पर जुड़ी हुई है। आमतौर पर लोग अन्य काम से पहले अपने स्वास्थ्य पर पहले ध्यान देते हैं। इस बिजनेस में दवा बेचने वालों को कंपनी अपने प्रोडक्ट्स पर मोटी कमीशन देती है। यही वजह है कि छोटे से लेकर बड़े शहरों में भी यह कारोबार बेहतर रिटर्न देती है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar