मप्र: भाजपा की सूची जारी, 4 मंत्रियों और कई विधायकों के कटे टिकट

भोपाल। मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनावों को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने कई उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है। सबकी निगाहें मध्यप्रदेश की सूची पर थी। भाजपा ने मध्यप्रदेश के लिए 177 उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की। इस बार तीन मंत्रियों और 25 से ज्यादा विधायकों के टिकट काटे गए हैं। दो सांसदों और भाजपा में आए तीन निर्दलीयों को टिकट दिया गया है।

बुधनी से लड़ेंगे शिवराज: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने गृहक्षेत्र बुधनी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं राज्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा को दतिया और यशोधरा राजे सिंधिया को शिवपुरी से भाजपा प्रत्याशी बनाया गया है। दिग्विजय सिंह के गढ़ राघौगढ़ से भूपेंद्र रघुवंशी को टिकट दिया गया है।

चार मंत्रियों के टिकट कटे: जिनके टिकट काटे गए हैं उनमें एक बड़ा नाम है राज्य मंत्री माया सिंह का। उनकी जगह इस बार ग्वालियर पूर्व से सतीश सिकरवार को टिकट दिया गया है। जल संसाधन मंत्री हर्ष सिंह का टिकट भी काटा गया है। वह सतना की रामपुर बघेलान सीट से विधायक हैं। उनकी जगह विक्रम सिंह को टिकट दिया गया है। इसके अलावा पूर्व मंत्री गौरीशंकर शेजवार की जगह सांची से उनके बेटे मुदित शेजवार को टिकट मिला है। विदिशा से मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा का टिकट काटा गया है और उनकी जगह मुकेश टंडन को टिकट मिला है। व्यापमं घोटाले में आरोपी पूर्व मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा के भाई उमाकांत सिरोंज से उम्मीदवार बनाया गया है। बाबूलाल गौर की सीट गोविंदपुरा को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है। वह कृष्णा गौर को टिकट दिलाने के लिए जोर लगाए हुए थे।

अधिकतर मंत्रियों को मिला टिकट: हालांकि अधिकतर मंत्रियों को टिकट दिया गया है। ये नाम हैं- भूपेन्द्र सिंह (खुरई), नरोत्तम मिश्रा (दतिया), यशोधरा राजे सिंधिया (शिवपुरी), गोपाल भार्गव (लहरी), राजेन्द्र शुक्ल (रीवा), संजय पाठक  (विजयराघगढ़), विश्वास सारंग (नरेला), उमाशंकर गुप्ता (भोपाल  दक्षिण पश्चिम), गौरीशंकर बिसेन (बालाघाट), पारस जैन (उज्जैन उत्तर), सुरेंद्र पटवा (भोजपुर), रामलाल (सिलवानी), दीपक जोशी (हाटपिपल्या)।

इसके अलावा इस बार दो सांसदों को भी टिकट दिया गया है। नागौर से नागेंद्र सिंह नागौर और आगर से मनोहर उटवार को टिकट मिला है। दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में भाजपा ने आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्यों में सीटों के बंटवारे के फार्मूले पर गहन चर्चा की गई। बैठक में नामों पर काफी मंथन के बाद  चुनाव के लिए उम्मीदवार तय किए गए।

मध्यप्रदेश में भाजपा उम्मीदवार की सूची: ग्वालियर- जयभान सिंह पवैया, दतिया- नरोत्तम मिश्रा, सबलगढ़- सरला रावत, अटेर- अरविंद सिंह, जौरा- सूबेदार सिंह, रतलाम सिटी- चेतन कश्यप, सुमावली- अजय सिंह कुशवाहा, विजयपुर- सीताराम आदिवासी, मुरैना- रुस्तम सिंह, गोहद- लाल सिंह आर्य, श्योपुर- दुर्गालाल विजय, लहार- रसाल सिंह, राघौगढ़- भूपेंद्र रघुवंशी, मुरैना- रुस्तम सिंह, ग्वालियर पूर्व- सतीश सिकरवार, ग्वालियर दक्षिण- नारायण सिंह कुशवाहा , शिवपुरी- यशोधरा राजे सिंधिया, चाचौड़ा- ममता मीणा, अशोकनगर- लड्डूराम कोड़ी, पोहरी- प्रह्लाद भारती, चंदेरी- भूपेंद्र द्विवेदी आदि।

राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनावों पर चर्चा के लिए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की गुरुवार देर रात तक बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत भाजपा के कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए। भाजपा ने मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए 24 प्रत्याशी और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए 28 उम्मीदवारों के नाम भी जारी किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar