नाइट लैंप और मिट्टी के डिजाइनर, दीपक बढ़ाएंगे रौनक

बिजयनगर। दीपावली पर साफ-सफाई, रंग-रोगन के साथ साज-सजावट पर भी बहुत ध्यान दिया जाता है। आजकल बाजारों में प्लास्टिक के बहुत तरह के फ्लावर्स अलग-अलग रंगों में उपलब्ध हैं। इनके साथ ही सजावटी शो-पीस, नाइट लैंप, वॉल-हैंगिंग, पेंटिंग, डिजाइनर दीए, मोमबत्तियां, बंदनवार, दीवार घड़ी, रंगबिरंगी लाइट्स, बेड-शीट्स, डबल कलर्स में परदे, लटकन और रंगोली से घर को सजाकर चार-चांद लगा सकते हैं।

दिवाली के मौके पर बाजार में खूब रौनक रहती है, घर के सभी सदस्यों के नए कपड़ों के साथ-साथ, घर की साफ-सफाई और सजावट का सामान खरीदा जाता है। सजावट के लिए बाजार में बहुत चीजें उपलब्ध है लेकिन कुछ महत्वपूर्ण चीजों से घर को रोशन, महकता और सुंदर बनाया जा सकता है, जानतें है किन चीजों से करें घर की साज-सजावट के बारे में।

अनाज से बनाएं रंगोली: किचन में काम आने वाली चीजों को जैसे चना, जौ, राजमा, दालें लेकर रंगोली बनाई जा सकती है। अनाज से बनी रंगोली सुन्दर और आकर्षक लगती है। इसे बाद में एकत्र करके पशु-पक्षियों को भी खिलाया जा सकता है।

मुख्य द्वार पर लगाएं बंधनवार: घर के मुख्य द्वार और पूजास्थल पर बंधनवार, ताजे फूलों की माला और लटकन से सजावट करें। इससे घर में सकारात्मकता और घर में प्रवेश करने पर फूलों की खुशबू आएगी।

पोर्टेबल रंगोली: दिवाली पर हर घर में रंगोली बनती है। इसका खास महत्त्व भी होता है। यह घर के डेकोरेशन में चार चांद तो लगाती ही है साथ ही अच्छी लगती है।

जानते हैं इसे कैसे बनाएं-
मुख्य दरवाजे, पूजा घर या घर के किसी भी खास हिस्से को सजाने के लिए पोर्टेबल रंगोली बना सकते हैं। इससे आपका फर्श भी खराब नहीं होगा साथ खूबसूरत रंगोली भी तैयार हो जाएगी।

इसके लिए एक दफ्ती लेकर पत्तियों के आकार में काटें। उसी आकृति का रंगीन पेपर या वेलवेट को काटकर चिपकाएं। फिर सफेद या विभिन्न रंगों के मिक्स मोती चिपकाकर डिजाइन तैयार करें।

रंगोली को सजाते समय बीच में फूलों की कुछ पत्तियां या फिर दीया जलाकर रख सकते हैं।

इसके अलावा पुरानी माला के मोतियों को भी इस्तेमाल कर रंगोली को परंपरागत डिजाइन से हटकर तैयार किया जा सकता है। जो आपके घर के इंटीरियर को नया लुक देगी। यह दिवाली पर घर को खास बनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar