सीमाओं पर 13 एकीकृत चेक पोस्ट पर जल्द शुरू होगा काम: सिंह

नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पड़ोसी देशों के साथ सीमाओं पर एकीकृत चेक पोस्ट बनाने संबंधी परियोजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए 13 और पोस्ट बनाने का काम शुरू करने के निर्देश दिये हैं। श्री सिंह ने आज यहां एक बैठक में गृह मंत्रालय के तहत काम करने वाले भारतीय भूमि पत्तन प्राधिकरण और सीमा प्रबंधन डिवीजन की मौजूदा परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिया।

बैठक में यह बताया गया कि एकीकृत चेक पोस्ट की पहले से स्वीकृत सात परियोजनाओं में से पांच का काम पूरा हो गया है। ये पोस्ट भारत- नेपाल सीमा पर रक्सौल तथा जोगबानी, भारत-बंगलादेश सीमा पर पेट्रोपोल और अगरतला तथा भारत-पाकिस्तान सीमा पर अटारी में बनायी गयी हैं और इनसे आवागमन हो रहा है। भारत-म्यांमार सीमा पर मोरेह और भारत-बंगलादेश सीमा पर दावकी चेक पोस्ट का निर्माण अंतिम चरण में है। इन सभी पोस्ट के निर्माण पर 700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आने की संभावना है

गृह मंत्री ने इन पोस्ट पर चल रहे काम की प्रगति पर संतोष जताते हुए लंबित कार्यों को जल्द पूरा करने तथा 13 अतिरिक्त स्थानों पर पोस्ट बनाने का काम शुरू करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। ये पोस्ट हिली, जैगांव, घोजांद्रा, महादीपुर, चंग्रबंध, फुलबाड़ी, रूपैधा, कवरपुछा, पानीटंकी, सुतारकंडी, सुनौली, बनबासा, भिथमोर और पेट्रोपोल में बनायी जायेंगी। सीमा प्रबंधन डिवीजन के तहत गुजरात में 18 तटीय चौकी बनायी जा रही हैं जबकि पंजाब और राजस्थान में फ्लड लाइट का काम किया जा रहा है। गुजरात और पश्चिम बंगाल में कुछ फ्लोटिंग पोस्ट भी मंजूर की गयी हैं। तटीय सुरक्षा मजबूत बनाने के लिए 121 तटीय पुलिस स्टेशन बनाये गये हैं, 30 जेट्टी बनायी गयी हैं और 18 लाख मछुआरों को बायोमेट्रिक कार्ड जारी किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar