भगवा हमारी राष्ट्रीय अस्मिता का प्रतीक: अमरसिंह

उदयपुर। राज्यसभा सांसद अमरसिंह ने कहा कि भगवा हमारे अस्मिता का प्रतीक है जो हर भारतीय को दयाभाव एवं स्वाभिमान की सीख देता हैं। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) द्वारा संचालित सेवा भारती के स्नेह मिलन समारोह में शामिल होने उदयपुर आये श्री सिंह ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भगवा को हेय दृष्टि से देखने वालो को बताना चाहता हूं कि राष्ट्रीय ध्वज का पहला रंग भगवा ही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत में डेढ सौ वर्षो तक अंग्रेजो का शासन रहा उससे पहले दो सौ वर्षो तक मुगलो का शासन था लेकिन हिन्दू धर्म के संस्कार कोई खत्म नहीं कर सका। उन्होंने कहा कि संघ समाज में हमारे संस्कारों को जागृत करने का काम कर रहा हैं।
श्री सिंह ने कहा कि संघ के प्रति कट्टरवादी की जो सोच बनायी गयी है कि संघ कट्टर राष्ट्रवाद हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रवादी होना, राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना, वीरता के साथ वंदे मातरम कहना, अपने से बडो का सम्मान करना, किसी भी जाति और सम्प्रदाय के राष्ट्रवादी व्यक्ति का समर्थन करना यह संघ की संस्कृति है।

उन्होंने कहा कि मुसलमानों से संघ को परहेज नहीं है बल्कि भारत में रहकर पाकिस्तान के समर्थन में नारा लगाने वाले मुसलमानों से संघ को ऐतराज हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डा.अब्दुल कलाम को देश का राष्ट्रपति का प्रत्याशी बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar