रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को हराया, 3-0 से जीती टी-20 सीरीज

नई दिल्ली। शिखर धवन के नाबाद 92 रन और ऋषभ पंत की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी (38 गेंदों पर 58 रन) के बूते भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को तीसरे और आखिरी टी-20 में 6 विकेट से मात दी। इसी के साथ ही भारतीय रणबांकुरों ने तीन टी-20 मुकाबलों की इस सीरीज में मेहमान विंडीज का सूपड़ा साफ कर दिया। इसके पहले निकोलस पूरन के करियर के पहले अर्धशतक से वेस्टइंडीज ने भारत के सामने 182 रन का विशाल लक्ष्य रखा था। जिसके जवाब में भारत की शुरुआत बेहद खराब रही। पिछले मैच में नाबाद 111 रन बनाकर इतिहास रचने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा आज सस्ते में निपट गए।

कीमो पॉल ने उन्हें महज 4 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। मिडऑफ पर शॉर्ट खेलने की फिराक में रोहित ने अपना कैच कार्लोस ब्रैथवेट को थमा दिया। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी करने आए लोकेश राहुल आज अच्छे लय में नजर आ रहे थे। उन्हें शुरुआत भी अच्छी मिली, लेकिन एक बार फिर वे बेहतर शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। विकेट के पीछे दिनेश रामदीन ने थॉमस की गेंद पर उन्हें लपका। 17 गेंदों में 16 रन बनाने वाले राहुल ने अपनी पारी में चार चौके लगाए।

निर्धारित 20 ओवर्स में तीन विकेट पर 181 रन बनाए। पूरन ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 25 गेंद में चार छक्कों और चार चौकों की मदद से नाबाद 53 रन की पारी खेलने के अलावा डेरेन ब्रावो (37 गेंद में नाबाद 43, दो छक्के, दो चौके) के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रन की अटूट साझेदारी की जिससे वेस्टइंडीज की टीम अंतिम छह ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे वेस्टइंडीज को शिमरोन हेटमायर (26) और शाई होप (24) की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 51 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। स्कोर अभी 51 रन तक ही पहुंचा था कि तभी कप्तान रोहित शर्मा ने युजवेंद्र चहल को गेंद थमाई।

पहली ही गेंद पर चहल ने होप को फंसाया। मिड विकेट क्षेत्र में उनकी गेंद पर वॉशिंगटन सुंदर ने कैच लपका। आउट होने से पहले उन्होंने तीन चौके और एक छक्का जमाया। अभी स्कोर में 10 रन ही जुड़ पाए थे कि वेस्टइंडीज ने अपना दूसरा सलामी बल्लेबाज भी गंवा दिया। एक बार फिर चहल ने अपना जादू बिखेरा। इस बार उन्होंने हेटमेयर को क्रुणाल पांड्या के हाथों डीप बैकवर्ड पॉइंट में लपकवाया। आउट होने से पहले उन्होंने चार चौके और एक छक्का जमाया। तीसरे विकेट के लिए डैरेन ब्रावो और नए बल्लेबाज दिनेश रामदीन के बीच 32 रन की साझेदारी हुई। दिनेश रामदीन संभल कर खेल रहे थे। अभी उन्होंने 15 गेदों में 15 रन ही बनाया था कि इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे वॉशिंगटन सुंदर ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया।

फिर डैरेन ब्रावो और पूरन ने मिलकर टीम को विशाल स्कोर की ओर पहुंचाया। भुवनेश्वर पर चौके के साथ वेस्टइंडीज का स्कोर 14वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। ब्रावो ने पांड्या के ओवर में चौका और छक्का जड़ा जबकि पूरन ने भुवनेश्वर पर लगातार दो छक्के मारे। पूरन जब 32 रन बनाकर खेल रहे थे तब भुवनेश्वर की गेंद पर चहल ने शॉर्ट थर्ड मैन पर उनका कैच टपकाया और गेंद चौके के लिए चली गई। ब्रावो ने अंतिम ओवर में खलील की पहली गेंद पर छक्का जड़ा जबकि पूरन ने इस तेज गेंदबाज की लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से मात्र 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। उस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को कुल 109 रन बनाने दिए थे लेकिन मेहमान टीम के गेंदबाजों ने भी भारतीय बल्लेबाजों को आसानी से जीत दर्ज नहीं करने दी। गनीमत थी कि दिनेश कार्तिक और डेब्यू कर रहे ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या ने भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इसके बाद लखनऊ के नए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में दूसरा टी20 मैच हुआ जहां भारतीय टीम पूरी तरह से हावी रही। इस मैच में रोहित शर्मा की ऐतिहासिक शतकीय पारी (नाबाद 111) के दम पर भारत ने 2 विकेट पर 195 रन बना डाले और जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 124 रन ही बना सकी नतीजतन भारत 71 रनों से जीत गया।

तीसरे और आखिरी टी-20 में मेहमान कप्तान जैसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। यानी भारतीय टीम को पहले गेंदबाजी का मौका मिला है। भारत ने युजवेंद्र चहल को मौका दिया है तो वॉशिंगटन सुंदर भी टीम में शामिल किए गए हैं। वेस्टइंडीज की टीम में कोई बदलाव नहीं है। हालांकि चेन्नई के क्रिकेट दीवानों को अपने पसंदीदा महेंद्र सिंह धोनी की कमी खलेगी, जो टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं।

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद।
वेस्टइंडीज: शाई होप, डेरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमेयर, कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), दिनेश रामदीन, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड, फैबियन एलेन, कीमो पॉल, खेरी पियरे, ओशाने थॉमस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar