छत्तीसगढ़: पहले चरण में हुआ 70 प्रतिशत मतदान

रायपुर। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में प्रारंभिक जानकारी के अनुसार 70 प्रतिशत मतदान हुआ है। नक्सल प्रभावित इलाकों में विधानसभा के पहले चरण की 10 सीटों पर मतदान दोपहर तीन बजे तक हुआ वहीं शेष आठ सीटों पर पांंच बजे तक का समय था। हालांकि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार के कारण निर्धारित समय के बाद भी मतदान चलता रहा। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षाबलों के साथ मीडिया का भी आभार माना। आयोग के अनुसार मतदान के लिए पुख्‍ता सुरक्षा इंतजाम किए थे।

गौरतलब है कि पहले चरण में 18 सीटों पर मतदान कराया गया, इनमें से 12 सीटें कोर नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग में पड़ती हैं जबकि आधा दर्जन सीटें आंशिक नक्सल प्रभावित राजनांदगांव में हैं। सभी 18 सीटों पर 3 बजे तक औसतन 65 फीसदी मतदान हुआ था। नारायणपुर में 63 प्रतिशत, जगदलपुर में 48 प्रतिशत, चित्रकोट में 54 प्रतिशत, बस्तर में 54 प्रतिशत, खुज्जी में 43 प्रतिशत, राजनांदगांव में 45 प्रतिशत, डोंगरगढ़ में 41 प्रतिशत, डोंगरगांव में 40 प्रतिशत, खैरागढ़ में 45.5 प्रतिशत, दंतेवाड़ा में 43.40 प्रतिशत और अंतगाढ़ में 32 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव अधिकारियों के अनुसार मतदान दलों के लौटने के बाद अधिकृत और अंतिम आंकड़े मिल पाएंगे।

कांकेर के अतिसंवेदनशील दुर्गकोंदल के हिलचुर मतदान केंद्र में पहले घंटे में 58 लोगों ने वोट डाला, यहां 13 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। तहसीलदार प्रियंका देवांगन ने की इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि यहां रिकॉर्ड मतदान की उम्मीद है। कांकेर के भानुप्रतापुर विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनोज मंडावी ने तेलगर गांव में मतदान किया। कांकेर की अंतागढ़ विधानसभा सीट के बूथ क्रमांक-50 में मशीन एक घंटे तक खराब रही। दंतेवाड़ा में कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा मां दंतेश्वरी दर्शन के बाद मतदान करने फरसपाल के लिए रवाना हुईं।

नारायणपुर जिले के बंगलापार वार्ड में वोट डालने के लिए इस महिला में ऐसा उत्साह था कि सुबह पांच बजे से ही ये मतदान केंद्र के बाहर पहुंच गई। इस महिला की इच्छा थी कि वह अपने मतदान केंद्र का पहला वोट डाले। कांकेर में महिला मतदाताओं के बीच उत्साह ज्यादा देखने को मिल रहा है। यहां संगवारी स्थित मॉडल बूथ पर बड़ी संख्या में महिलाएं मतदान के लिए पहुंच रही है। इसके अलावा भानुप्रतापपुर में कुछ मतदान केंद्रों पर वोटिंग मशीन खराब होने की सूचना मिल रही है। मतदान केंद्र क्रमांक-84 और संबलपुर में मतदान केंद्र क्रमांक-77 में मशीन खराब हो गई है। इस कारण यहां मतदाताओं में नाराजगी देखने को मिली। फिलहाल कर्मचारी मशीनों को सुधारने में जुटे हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar