सिर दर्द और कमर दर्द का इलाज है जीरे का पानी

  • Devendra
  • 17/11/2018
  • Comments Off on सिर दर्द और कमर दर्द का इलाज है जीरे का पानी

जीरा और गुड़ के फायदे:जीरा और गुड़ का इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में किया जाता है। जहां जीरा खाने का स्वाद बढ़ाता है वहीं गुड़ की मिठास से मीठे पकवानों का जायका और भी बढ़ जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि गुड़ और जीरे का पानी हमें कई बीमारियों से बचाता है। अगर नहीं तो आज हम आपको इस पानी से होने वाले फायदों के बारें में बताएंगें।

इस तरह बनाकर पीएं गुड़ का पानी: एक बर्तन में 2 कप पानी में 1 चम्मच गुड़ और 1 चम्मच जीरे का मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें। फिर गुनगुना होने पर इस पानी को पीएं।

सेवन करने का तरीका: इस पानी को रोज सुबह के खाने से पहले एक कप पि‍एं।

1. एनीमिया में फायदेमंद: एनीमिया की समस्या होने पर गुड़ और जीरे वाला पीना शुरू करें। रोजाना इस पानी को पीने से कुछ ही दिनों में खून में मौजूद अशुद्धियां दूर होने के साथ एनीमिया से भी राहत मिलेगी।
2. सिरदर्द से दिलाए राहत: सिरदर्द से हैं परेशान तो गुड़ और जीरे का पानी पीएं। लगातार इस पानी को पीने से आपको फायदा होगा।
3. इम्यून सिस्टम को करे मजबूत: जीरे और गुड़ का पानी प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है जो कब्ज, गैस और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सुबह 1 गिलास जीरे और गुड़ वाला पानी पीना शुरू करें।
4. मासिक धर्म के दर्द से आराम: बहुत सी महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान दर्द या अनियमितता रहती है। इन परेशानियां में यह पानी पीना बहुत आराम पहुंचाता है।
5. कमर दर्द का इलाज: आजकल के समय में बहुत से लोग पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं। गुड़ और जीरे वाला पानी पीने से कुछ ही दिनों में आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar