राज्य के सभी मतदान केन्द्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का प्रयोग होगा: रावत

  • Devendra
  • 17/11/2018
  • Comments Off on राज्य के सभी मतदान केन्द्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का प्रयोग होगा: रावत

जयपुर। (वार्ता)मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा है कि राजस्थान की दौ सौ विधान सभा सीटों के लिए 7 दिसम्बर को हो रहे विधानसभा चुनाव में सभी मतदान केन्द्रों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का प्रयोग होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त श्री रावत और चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा तथा अशोक लवासा ने आज यहां विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के बाद पत्रकारों को बताया कि राज्य की सभी विधानसभा सीटों के 51963 मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीनों के साथ पहली बार वीवीपैट मशीन उलब्ध होगी ताकि मतदाता को किसी तरह का भ्रम ना रहे।

उन्होंने बताया कि वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची की छपाई पांच वर्ष तक कायम रहती है जबकि आम थर्मल पेपर पर छपे शब्द कुछ महीनों में फीके पड़ जाते है। श्री रावत ने बताया कि जयपुर प्रवास के दौरान निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की और उनके सुझाव लिये और उनकी आशंकाओं का निराकरण किया। उन्होंने बताया कि आयोग ने राज्य में कानून व्यवस्था की समीक्षा की और राज्य प्रशासन एवं पुलिस को कानून व्यवस्था और सुदृढ़ करने के निर्देश दिये जिनमें गैर जमानती वारन्टों का निष्पादन तथा असामाजिक तत्वों का चिन्हांकन शामिल है।

इसके अलावा चुनाव प्रक्रिया के दौरान धन आैर उपहार वितरण एवं शराब एवं नशीले पदार्थो के दुरुपयोग रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिये गये है। श्री रावत ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है और मतदान केन्द्र के साथ ऐसे मतदाताओं को दर्ज और चिन्हित किया जायेगा और उनकी पहचान कर उन्हें विशेष सहायता प्रदान की जायेगी। दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में डमी बैलेट शीट भी मतदान केन्दों पर रखी जायेगी। इससे पूर्व आयोग ने मुख्य सचिव ,पुलिस महानिदेशक ,जयपुर , भरतपुर ,अजमेर और बीकानेर सभांग के संभागीय आयुक्त ,पुलिस महानिरीक्षक ,जिला निर्वाचन अधिकारी ,जिला पुलिस अधीक्षक सहित विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ विचार विमर्श कर आवश्यक निर्देश दिये।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar