आखिरी समय में एेसे करें CAT एग्जाम की तैयारी, जरुर मिलेगी सफलता

नई दिल्ली : आईआईएम( भारतीय प्रबंधन संस्थान) सहित अन्य शीर्ष  मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के ली जाने वाली कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) की परीक्षा इस बार 26 नवंबर को यह परीक्षा देशभर के 140 शहरों में होगी। इस बार इस परीक्षा का अायोजन आईआईएम (इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट), लखनऊ की ओर से किया जा रहा है। गौरतलब है कि कैट में आने वाले स्कोर के आधार पर ही देश के 20 आईआईएम और 100 बिजनेस स्कूल्स में दाखिला मिलता है। IIMs में करीब 4,000 सीटें मौजूद हैं। इसे देश की कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। आज से कैट की परीक्षा में सिर्फ 10 दिन बाकी है। जो उम्मीदवार इस बार ये परीक्षा देने वाले है और अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो ये टिप्स काफी कारगर होंगे
रेग्यूलर स्टडी
किसी भी टेस्ट या परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने का इससे बेहतर तरीका कोई नहीं है। परीक्षा की आखिरी घड़ी में किसी भी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए आज से ही रेग्यूलर स्टडी शुरू कर दें। दिन में 3 से 4 घंटे पढ़ने के लिए जरूर निकालें।
परफेक्ट टाइम टेबल 
सिर्फ रणनीति बनाना ही काफी नहीं है। आपको टाइम टेबल के हिसाब से तैयारी भी करनी होगी। सभी सब्जेक्ट्स और परीक्षा के पैटर्न को समझ लेने के बाद जरूरी है कि जिन विषयों में आप कमजोर हैं, उस पर विशेष ध्यान दें। साथ ही टाइम टेबल को समय-समय पर पढ़ाई के अनुसार बदलें।
सारे टॉपिक्स करें कवर
कैट की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप ऐसी किताबें और नोट्स से पढ़ें, जिनमें से प्रश्नों के आने की संभावना है। सभी महत्‍वपूर्ण टॉपिक्स की रिवीजन करें ।
मॉक टेस्ट से बनायें निरंतरता
मॉक टेस्ट इसमें काफी फायदेमंद है। तैयारी के साथ ही सबसे पहले किसी एक्सपर्ट वेबसाइट या क्लास द्वारा जारी की गयी टेस्ट सीरीज को ज्वाइन कर लें।  इससे निरंतरता बनी रहेगी।
इंटरनेट से सॉल्व करें क्वेश्चन-पेपर
कैट परीक्षा के 4 से 5 साल पुराने क्वेशन-पेपर को रोज सॉल्व करें। ऐसा करने से आपकी प्रैक्टिस काफी अच्छी होगी और आप परीक्षा में अच्छा स्कोर कर पाएंग
सवाल हल करने के सिंपल तरीके खोजें
परीक्षा में सवाल हल करने के लिए ज्यादा समय नहीं मिलता। इसलिए सवाल को सिंपल तरीके से हल करें, ताकि परीक्षा के दौरान एक ही सवाल में अधिक समय न लगे।
शांति के लिए ब्रेक लें
अगर आप लगातार पढ़ाई कर रहे हैं, तो दिमाग को शांत रखने के लिए बीच में ब्रेक जरूर लें। इससे आप फ्रेश महसूस कर सकेंगे। ब्रेक लेकर आप अपनी तैयारी पर खुद को केंद्रित कर पायेंगे़।
फंडामेंटल जानकारी पूरी रखें
तैयारी की शुरुआत कहीं से भी शुरू करने के बजाय संबंधित विषय की बेसिक बुक्स से करें। ताकि आधारभूत चीजों की सही और पूरी जानकारी हो सके। इससे आपको आगे की तैयारी में यह फायदा होगा कि आप कहीं अटकेंगे नहीं। बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर होने से अच्छे मार्क्स उम्मीद भी बढ़ जाती है।
उद्देश्य पर ध्यान दें
कैट की तैयारी के लिए सिलेबस के अनुसार कॉन्सेप्ट को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। सिलेबस के अलग-अलग टॉपिक्स में से सबसे पहले अहम विषयों को टारगेट करें। फिर टाइम टेबल के अनुसार हर विषय का समय निश्चित करें। ताकि किसी एक विषय की तैयारी अच्छी करने के चक्कर में समय निकल जाए और बाकी विषय छूट जाएं।
सिलेबस की समझ रखें
पढऩे बैठें तो सिलेबस अपने साथ जरूर रखें। सिलेबस तीन भागों में विभाजित है- क्वांटिटेटिव एबिलिटी, डाटा इंटरपे्रटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन। समय प्रबंधन के अनुसार तीनों भागों के मुख्य बिंदुओं को पढ़ें। इसमें बेसिक तैयारी के लिए जरूरी है कि आप अपनी इंग्लिश ग्रामर को अच्छे से पढ़ें, नोट्स भी बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar