टी-20 सीरीज़ में टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड्स, विराट-रोहित के बीच भी लगेगी होड़

  • Devendra
  • 19/11/2018
  • Comments Off on टी-20 सीरीज़ में टूट सकते हैं ये रिकॉर्ड्स, विराट-रोहित के बीच भी लगेगी होड़

नई दिल्ली। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से दो-दो हाथ करने के लिए कंगारुओं की धरती पर पहुंच चुकी है। 21 नवंबर को कोहली एंड कंपनी इस दौरे पर अपना पहला टी-20 मैच खेलेगी। तीन टी-20 मैचों की इस सीरीज़ में ढेर सारे रिकॉर्ड टूटने वाले हैं। खास बात तो ये है कि इस सीरीज़ में टीम इंडिया के दो अहम खिलाड़ियों के बीच भी एक मामले में एक-दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ रहेगी। विराट और रोहित की रेस के साथ-साथ और कौन-कौन से रिकॉर्ड इस सीरीज़ में बन सकते हैं चलिए आपको बताते हैं।

इस सीरीज़ में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और टी-20 फॉर्मेट के उप कप्तान रोहित शर्मा के बीच टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में होड़ लगेगी। फिलहाल टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गप्टिल के नाम है। गप्टिल ने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 2271 रन बनाए हैं। इस मामले में रोहित शर्मा 2207 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं। रोहित को गप्टिल को पीछे छोड़ने के लिए 64 रन चाहिए। वहीं विराट कोहली भी इस रेस में बहुत ज़्यादा पीछे नहीं हैं। कोहली के नाम अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में 2102 रन हैं। वो अगर तीन टी-20 मैचों की इस सीरीज़ में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाते हैं तो हो सकता है कि कोहली एक और विराट कमाल करते हुए रोहित शर्मा के साथ-साथ गप्टिल के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दें।

रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में तो रनों के बादशाह बन ही सकते हैं इसके साथ ही साथ वो इस फॉर्मेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन सकते हैं। रोहित ने अभी तक 87 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 96 छक्के जड़े हैं। टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड संयुक्त रुप से न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गप्टिल और वेस्टइंडीज़ के क्रिस गेल के नाम हैं। इन दोनों ही धुरंधर खिलाड़ियों ने इस फॉर्मेट में 103 छक्के जड़े हैं। इस सीरीज़ में अगर रोहित आठ छक्के और लगा देते हैं तो वो अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा सिक्स लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

अगर भारतीय टीम 21 नवंबर को ब्रिसबेन में होने वाला पहला टी-20 मैच जीत लेती है तो इतिहास रचा जा सकता है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कंगारुओं के खिलाफ लगातार पांच टी-20 मैच जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी। इससे पहले भारत ने 2015-16 में तीन टी-20 मैचों की सीरीज़ में कंगारुओं का क्लीन स्वीप करके इतिहास रचा था। इससे पहले 2011-12 के दौरे पर भी भारत ने टी-20 सीरीज़ का आखिरी मैैच जीता था।

इस सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के पास भी पिछले 10 साल का सूखा खत्म करने का मौका होगा। कंगारुओं ने भारत के खिलाफ अपने घर में भारत से आखिरी टी-20 सीरीज़ 2007-08 में जीती थी। इसके बाद से ऑस्ट्रेलियाई टीम टी-20 में टीम इंडिया से अपने घर में सीरीज़ नहीं जीत सकी है। हालांकि इस बार भी ऑस्ट्रेलिया के लिए ये काम थोड़ा मुश्किल नज़र आ रहा है क्योंकि उनके दो दिग्गज़ खिलाड़ी गेंद से छेड़छाड़ के चलते एक साल का बैन झेल रहे हैं। ऐसे में स्मिथ और वार्नर की कमी पीली जर्सी वाली इस टीम को जरुर खलेगी।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar