भाजपा ने 70 उम्मीदवारों की सूची जारी की, 5 बागी कांग्रेसियों समेत 21 नये चेहरे

नई दिल्ली/गांधीनगर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आज 70 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जिसमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल के अलावा करीब डेढ दर्जन मंत्रियों-संसदीय सचिवों समेत पार्टी के कुल 49 मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट दिया गया है।

एक मौजूदा विधायक वढवाण सीट की महिला प्रतिनिधि वर्षाबेन दोषी को टिकट नहीं दिया गया है।
सूची में कुल मिला कर चार महिलाएं शामिल हैं।
पूर्व मुख्यमंत्री शंकरसिंह वाघेला के बगावत के बाद इसी साल कांग्रेस छोड भाजपा का दामन थामने वाले दर्जन भर पार्टी विधायकों में से पांच को इस सूची में उनकी पुरानी सीटें दे दी गयी हैं।
इनमें अमूल डेयरी के चेयरमैन रामसिंह परमार भी शामिल हैं।
पार्टी ने कुल 70 में से कम से कम 14 यानी 20 प्रतिशत सीटें पाटीदार अथवा पटेल समुदाय के उम्मीदवारों की दी है।
16 नये चेहरों को भी सूची में रखा गया है।

इन 70 सीटों में से करीब 40 फीसदी ऐसी है जिन पर दूसरे और अंतिम चरण में 14 दिसंबर को जबकि शेष पर पहले चरण में नौ दिसंबर को मतदान होना है।
पहले चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।

पहली सूची में शामिल दिग्गज नामों में श्री रूपाणी (राजकोट पश्चिम) के अलावा श्री नीतिन पटेल (महेसाणा) के अलावा मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूडासमा (धोलका), शंकर चौधरी (वाव), भाजपा प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी (भावनगर पश्चिम) आदि शामिल है।
अमूल डेयरी के चेयरमेन श्री परमार को उनकी पारंपरिक सीट ठसरा पर ही उतारा गया है।

ज्ञातव्य है कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अन्य सदस्यों की मौजूदगी में नयी दिल्ली में हुई भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में इन 70 उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी गयी।
इस बीच उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल ने सूची को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल की कथित नाराजगी की खबरों को पूरी तरह मनगढ़ंत बताया है।

उन्होंने यह भी बताया कि अन्य सीटों के लिए सूची भी चरणबद्ध तरीके से जारी की जायेगी।
पहले चरण में सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात के कुल 19 जिलों की 89 सीटों पर तथा दूसरे चरण में उत्तर तथा मध्य गुजरात की बाकी 14 सीटों की 93 सीटों पर चुनाव होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar