क्या अाप जानते हैं हल्‍दी वाला दूध पीने के ये 7 बेजोड़ फायदे?

बचपन में अकसर चाेट लगने पर दादी-नानी या फिर मां उस पर हल्दी लगा देती और साथ में हल्दी वाला दूध पीने काे देती। उस समय हम उस दूध काे देखकर मुंह चिढ़ाते थे, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हल्‍दी वाला दूध कई औषधिय गुणों से भरपर है। हल्दी की एंटीबायोटिक्स प्रॉपर्टीज़ और दूध में मौजूद कैल्शियम इसके गुणाें काे और भी बढ़ा देते है।
अाईए जानते हैं हल्दी से जुड़े कुछ बेजाेड़ फायदेः- 
– हल्दी और दूध में मौजूद गुण हड्डियों को मज़बूत बनाते हैं। इसीलिए किसी भी तरह की बोन डैमेज या फ्रैक्चर होने पर इसे पीने की सलाह दी जाती है।
– हल्दी में पाया जाने वाला पदार्थ करक्यूमिन कैंसर के मरीजों को रिकवरी में काफी मदद करता है।
– हल्की चोट, मोच या किसी भी तरह के दर्द से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। इसलिए हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में माहिर है।
– आजकल की भागदाैड़ भरी जिंदगी और टेंशन की वजह से लाेगाें काे नींद न अाने की समस्या हाे जाती है। लेकिन हल्दी में मौजूद अमिनो एसिड अच्छी नींद में मदद करता है।
– हल्दी वाले दूध में मौजूद एंटीबायोटिक्स बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-खांसी, गले की खिचखिच और सीज़नल बुखार से छुटकारा दिलाते है।
– ऐसा माना जाता है कि हल्दी वाले दूध में मौजूद कैल्शियम और दूसरे मिनरल्स शरीर में मौजूद फैट को कम करते हैं और अापकाे वजन घटाने में मदद करते हैं। – कई महिलाअाें काे पीरियड्स के समय काफी दर्द हाेता है। इसलिए एेसे समय में हल्दी वाला दूध पीना बेहद फायदेमंद हाेता है और अापकाे दर्द से भी राहत मिलती है।
– डिलीवरी के बाद महिलाअाें काे जल्दी रिकवरी के लिए यह दिया जाता है। इसका एक फायदा यह भी है कि इससे ब्रेस्ट मिल्क इंप्रूव होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar