चिकित्सा मंत्री ने एडवांस लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने आज प्रातः प्रदेश में विशिष्ट श्रेणी के क्रिटिकल केयर मरीजों को रेफरल की सुविधा के लिए प्रथम चरण में 22 एडवांस लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
श्री सराफ ने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक जिला अस्पताल को एडवांस लाइफ सपोर्ट सेंटर के तौर पर चिह्नित किया गया है। उन्होंने कहा कि शेष 12 एडवांस लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस आगामी दिसम्बर माह में आवंटित कर दी जायेंगी।
उन्होंने कहा कि इन एडवांस लाईफ सपोर्ट एम्बूलेंस में उपलब्ध अत्याधुनिक उपकरणों जैसे वेंटिलेटर एवं डिफिब्रेलेटर की सहायता से क्रिटिकल केयर मरीजों को एक अस्पताल से उच्च श्रेणी के अस्पताल में रेफर किये जाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि एम्बुलेंस में दो ईएमटी एवं दो पायलेट अनवरत 24 घन्टे उपलब्ध रहेंगे। इसके लिए प्रत्येक जिले से 2 नियमित एवं 2 वैकल्पिक ईएमटी , नर्सिंगकर्मी का राज्य स्तर पर 10 दिवसीय प्रशिक्षण करवाया जा चुका है।
उन्होंने प्रदेश में परिवार नियोजन में पुरूषों की भागीदारी बढ़ाने हेतु पुरूष नसबंदी पखवाड़े का भी शुभारम्भ कर प्रचार-प्रसार पोस्टर का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन एवं प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने में पुरूष भागीदारी बहुत महत्तवपूर्ण है। उन्होंने बताया कि पुरूष नसबंदी पखवाड़े के तहत प्रथम चरण में 21 से 27 नवम्बर तक मोबिलाईजेशन सप्ताह एवं द्वितीय चरण में 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक सेवा वितरण सप्ताह के रूप में मनाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar