राजस्थान के लिए 36 नई परियोजनाएं मंजूर

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आज दिल्ली में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठक में राज्य की विभिन्न जल संसाधन एवं नदी परियोजनाओं तथा प्रदेश के लिए यमुना नदी के जल संबंधी मुद्दों पर चर्चा की।
इस दौरान श्री गडकरी ने बताया कि राज्य की जल संसाधन से जुड़ी मरम्मत, जीर्णोद्धार तथा पुनरूत्थान की 14 करोड़ रुपए की लागत वाली 36 नई परियोजनाओं को मंजूरी दे दी गई है तथा परियोजनाओं के लिए पहली किश्त शीघ्र जारी कर दी जायेगी।
श्रीमती राजे ने कहा कि सरहिन्द और राजस्थान फीडर के उन्नयन का काम अप्रैल 2018 तक पूरा कराया जाना है। उन्होंने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री से इसके लिए 2 हजार करोड़ रुपए तत्काल मंजूर किए जाने का आग्रह किया। उन्होंने राज्य की महत्वाकांक्षी परवन परियोजना की स्वीकृति प्रदान करने के साथ केंद्रीय मदद की राशि बढ़ाने की मांग भी रखी।
उन्होंने कहा कि (ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट) ईआरसीपी परियोजना के तहत प्रदेश की 40 प्रतिशत आबादी को पेयजल सुविधा और दो लाख हेक्टयर भूमि में सिंचाई के अलावा 13 जिलों की 2 लाख हेक्टयर अतिरिक्त भूमि में सिंचाई सुविधा सुलभ करवानी है। उन्होंने श्री गडकरी से आग्रह किया कि इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए केन्द्र सरकार की हिस्सेदारी तय करवाई जाए।
श्रीमती राजे ने बैठक में नर्मदा एवं गंगनहर परियोजना से जुड़ी परियोजनाओं के लिए केंद्रीय हिस्सेदारी की बकाया 328 करोड़ रुपए की राशि जारी कराने की मांग रखी और नर्मदा कैनाल प्रोजेक्ट के रिवीजन की स्वीकृति प्रदान करने की भी मांग की।
बैठक में केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल, राज्य के जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप, सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान, राजस्थान नदी बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे एवं वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar