भंडारी काे वोट देने वाले देशों का भारत ने आभार जताया

  • Devendra
  • 22/11/2017
  • Comments Off on भंडारी काे वोट देने वाले देशों का भारत ने आभार जताया

नई दिल्ली। भारत ने न्यायमूर्ति दलबीर भंडारी के अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरण में पुन: निर्वाचन में समर्थन देने वाले देशों का आज आभार व्यक्त किया और मतदान के पहले ब्रिटिश प्रत्याशी क्रिस्टोफर ग्रीनवुड को हटा लेने के ब्रिटेन के फैसले की सराहना की।
विदेश मंत्रालय ने यहां एक बयान में कहा, “हम उन सभी सरकारों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने इस चुनाव में भारत का समर्थन किया।” बयान में कहा गया है कि ब्रिटेन ने इस चुनावी प्रक्रिया में कांटे के मुकाबले के बाद अपने उम्मीदवार को वापस बुलाने का फैसला किया। हम ब्रिटेन के इस फैसले की सराहना करते हैं।
न्यायमूर्ति भंडारी को कल देर रात संयुक्त राष्ट्र महासभा में कुल 193 देशों में से 183 देशों का समर्थन मिला। उनका सुरक्षा परिषद में सभी 15 देशों ने समर्थन किया। सुरक्षा परिषद में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करते हुए ब्रिटेन से महासभा में इस चुनाव में मतदान टलवाने की कोशिश की थी लेकिन विश्वव्यापी आलोचना के बाद उसकी हिम्मत जवाब दे गयी।
विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद के 20 नवंबर को स्वतंत्र रूप से बुलाए गये अधिवेशन में अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरण में पांचवे न्यायाधीश के चुनाव में न्यायमूर्ति दलबीर भंडारी के वर्ष 2018-27 तक के लिये पुन: चुने का स्वागत करता है।
संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों द्वारा इतना व्यापक समर्थन मिलना उन देशों के मन में भारतीय न्यायपालिका की स्वतंत्रता और देश की राजनीति की मज़बूत संवैधानिक प्रतिबद्धता के प्रति ज़बरदस्त सम्मान का परिचायक है। न्यायमूर्ति भंडारी को अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरण में पुन: नामित करने का निर्णय जून में हुआ था। सरकार ने न्यायमूर्ति भंडारी के चुनाव अभियान को अपने राजनयिकों के प्रयासों के माध्यम से पूरा समर्थन एवं सहयोग दिया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस विजय के लिये संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन को विशेष श्रेय दिया है।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar