प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा

  • Devendra
  • 23/11/2017
  • Comments Off on प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा

जयपुर। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि प्रारंभिक शिक्षा में गुणवत्ता वृद्धि के लिए पंचायत स्तर पर लगाए गए पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
श्री देवनानी आज यहां शिक्षा संकुल में मुख्यमंत्री सलाहकार उप समूह की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए किए प्रयासों के परिणाम अब आने लगे हैं। कभी 18 वें स्थान पर रहने वाला राजस्थान पहले चार राज्याें में आ गया है।
उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर विद्यालयों की सुदृढ़ मोनिटरिंग किए जाने के साथ ही विद्यालयाें में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को भी सभी स्तरों पर सुनिश्चित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि डाईट और एसआईआरटी में भी शिक्षकों के प्रशिक्षण में नवाचारों को अपनाते हुए शैक्षिक विकास के लिए कार्य किया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि शिक्षकों के जो प्रशिक्षण होते हैं, उनका व्यवहार में लाभ विद्यालयों और वहां अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को मिले। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि हरेक स्कूल में आईसीटी लैब हो और विद्यार्थी समय के अनुरूप बेहतर से बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके।
उन्होंने बैठक में विद्यालयों में अक्षय पेटिकाओं के जरिए विद्यालय विकास में अधिकाधिक सामाजिक सहभागिता सुनिश्चित किए जाने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत सभी विद्यालयों को “सेंटर ऑफ एक्सीलेंस” के रूप में विकसित किए जाने और वहां पर आवश्यक सुविधाओं का विस्तार किए जाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar