Winter Season में बड़े काम आएंगे ये छोटे- छोटे टिप्स

सर्दियों के मौसम में सेहत व ब्यूटी से जुड़ी बहुत तरह की परेशानियों का सामना आम करना पड़ता है क्योंकि शुष्क मौसम में नमी कम होने लगती हैं, जिससे त्वचा सुखने लगती है। ऑयली की बजाए ड्राई स्किन वाले लोगों को इस मौसम में ज्यादा दिक्कत आती हैं इसलिए उन्हें रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। वहीं अगर आपसे पानी नहीं पीया जाता तो जूस व उन फल सब्जियों का सेवन ज्यादा करें जिसमें पानी भरपूर मात्रा में हो।

ऐसे मौसम में सेहत से जुड़ी परेशानी जैसे सर्दी-जुकाम, गले की खराश, खांसी जल्दी हो जाता है, वहीं ब्यूटी मामले में डैंड्रफ, फटे होंठ, खुश्क स्किन, पलकों पर ड्राईनेस, फटी एड़ियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए महंगे लोशन या दवाओं की जरूरत नहीं बल्कि घरेलु नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं।

1. सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय
तुलसी, पुदीना, काली मिर्च और अदरक की चाय सर्दी-जुकाम दूर करने के लिए सबसे बेस्ट है। इसके अलावा आप शहद व अदरक मिक्स करके, लहसुन का सूप व करी या बेसन का पूड़ा व शीरा बनाकर खाएंगे तो सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत मिलेगी।

2. गले में खराश
अगर गले में खराश व नाक बंद हैं तो गर्म कोसे पानी में नमक डालकर उससे गरारे करें। जल्द आराम मिलेंगा।

3. एड़ी फटने के घरेलू उपाय
फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करें। इससे एड़ियों की मसाज करें। एड़िया तेल सोख लें तो इस पर जुर्राबे चढ़ा लें। ऐसा लगातार रात को सोने से पहले करें और फर्क देखें। आप नारियल या जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. हैंगनेल
सर्दियों में ड्राई स्किन की वजह से हैंगनेल की परेशानी भी बहुत परेशान करती है। नाखूनों के आसपास स्किन छल्ली की तरह उतरने लगती हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए ऑलिव ऑयल को गर्म करके क्यूटिकल की मसाज करें।

5. डैंड्रफ के लिए घरेलू नुस्खे
सर्दी शुरू होते ही अगर डैंड्रफ परेशान कर देता है तो दही और नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों व टिप्स पर अच्छे से लगाएं और मसाज करें। एक घंटा इसे बालों में लगा रहने दें फिर सिर धो लें। ऐसा करने से रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।

6. पलकें, होंठों व हाथों का रुखापन
ड्राईनेस की वजह से कुछ लोगों की पलकों पर सफेद परत जम जाती हैं जिससे पलके गिरने भी लगती हैं। इसके लिए पलकों पर रोजाना मलाई लगाएं और मसाज करें। होंठ फटे हैं या हाथों रुखेपन की वजह कठोर हो गए हैं तो मास्चराइजर क्रीम के तौर पर मलाई ही लगाएं।

7.सिर में खुजली के लिए घरेलू उपचार
डैंड्रफ के साथ कुछ लोगों को सिर में खुजली व बारीक-बारीक दानों की प्रॉब्लम भी होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर उसका पल्प निकालें और बालों की जड़ों में लगाएं और मसाज करें। 15 से 20 मिनट इसे लगा रहने दें फिर माइल्ड शैंपू से सिर धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar