नेत्रहीन भी जानेंगे देश-दुनिया के बारे में

जीवन तरंग जिंक के संग कार्यक्रम आयोजित
आगूँचा। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विशेष योग्यजन बच्चों के लिए जीवन तरंग जिंक के संग कार्यक्रम के तहत बधिर बाल कल्याण समिति भीलवाड़ा के सभी नेत्रहीन विद्यार्थियों को एंड्राइड मोबाईल दिए गए। स्मार्टफोन से अब ये विद्यार्थी डिवाइस एक्सेस कर पढऩे और लिखने में सक्षम हो सकेंगे। इन स्मार्टफोन से अब ये विशेष योग्यजन बच्चे दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाईन उपलब्ध लाईब्रेरी बुक शेयर से डेली फार्मेट में पढ़ सकेंगे। इससे वे सामान्य विद्यार्थियों की तरह ही अकादमिक अध्ययन में सक्षम हो कर उनसे प्रतिस्पर्द्धा में समर्थ होंगे।

इस फोन के माध्यम से ये विद्यार्थी इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही विशेष रूप से नेत्रहीन के लिए डिजाईन किए गए मोबाईल गेम्स और म्यूजिक का आनंद भी ले सकेंगे। नेत्रहीन विद्यार्थियों को जीवन तरंग जिंक के संग कार्यक्रम तीन प्रकार से सहायक होगा जिसमें डिवाइस और प्रशिक्षण जो कि कक्षा 5 से आठवीं तक की राजस्थान पाठ्यपुस्तक को श्रव्य रूप देने में सक्षम होगा, स्थायी प्रशिक्षक उपलब्ध होगा जो कि ऑनलाइन सामग्री को एंड्रायड फोन के जरिए इन तक पहुंचाने में मदद करेगा। हिन्दुस्तान जिंक द्वारा प्रशिक्षण हेतु नितिन पटेल अध्यापकों और बच्चों को प्रशिक्षण देंगे।
हिन्दुस्तान जिंक के हेड कोरपोरेट कम्यूनिकेशन पवन कौशिक ने बताया कि विशेष योग्यजनों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए जीवन तरंग कार्यक्रम के तहत एक सार्थक पहल की गइ है। इस अवसर पर संस्था के सचिव आरएस लोगड़, प्राचार्य सिस्टर लुसिल, शिक्षक आदित्यकुमार सिंह, बलवीर सिंह, नैनावटी, रामपुरा आगूंचा माइंस के सीएसआर अधिकारी दलपत चौहान उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar