आईजीएनपी के प्रथम चरण क्षेत्र में जल संकट पर शेखावत ने जनप्रतिनिधियों से चर्चा की

  • Devendra
  • 13/12/2019
  • Comments Off on आईजीएनपी के प्रथम चरण क्षेत्र में जल संकट पर शेखावत ने जनप्रतिनिधियों से चर्चा की

श्रीगंगानगर। (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर जिलों में इंदिरा गांधी नहर परियोजना के प्रथम चरण क्षेत्र में सिंचाई के लिये पर्याप्त पानी देने की किसानों की मांग के मद्देनजर केंद्रीय जनशक्ति मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत ने आज नई दिल्ली में क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों से चर्चा की। सूत्रों ने यहां बताया कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना के प्रथम चरण क्षेत्र में नहरों को तीन समूहों में बांट कर एक समूह की नहरों में पानी दिए जाने का नया रेगुलेशन 11 दिसंबर से लागू हो चुका है। किसान इसमें बदलाव की मांग कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि इस नए रेगुलेशन से सिंचाई के लिए पानी कम मिलेगा और खेतों में खड़ी फसलें इससे प्रभावित होंगी।

सूत्रों ने बताया कि रेगुलेशन बदलाव से पानी की कमी के चलते फसलों पर आसन्न संकट दूर करने के लिए हुई श्री शेखावत के साथ हुई बैठक में किसान प्रतिनिधियों ने हिमाचल प्रदेश के पोंग बांध में पर्याप्त पानी होने के बावजूद पानी की कटौती करने पर कड़ा एतराज जताया, जिस पर भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) चंडीगढ़ के चेयरमैन ने सफाई दी। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने नाराजगी जताई कि बोर्ड किसानों के हित में फैसला नहीं ले रहा है। श्री शेखावत ने चेयरमैन को निर्देश दिया कि बीबीएमबी की शीघ्र बैठक बुलाकर पानी की उपलब्धता का फिर से आकलन करके राजस्थान को पूरा पानी देना सुनिश्चित करे।

सूत्रों के अनुसार किसान प्रतिनिधियों ने इंदिरा गांधी नहर परियोजना (आईजीएनपी) के चीफ इंजीनियर के न आने पर नाराजगी जताई। इस पर श्री शेखावत ने नाराजगी जताते हुए चीफ इंजीनियर से बैठक में उपस्थित नहीं होने पर स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये। जनप्रतिनिधियों ने बीबीएमबी में राजस्थान का प्रतिनिधित्व न होने पर भी चिंता जताई और मंत्री से आग्रह किया कि राजस्थान का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करें। बैठक में जलशक्ति मंत्रालय के केंद्रीय सचिव यूपी सिंह और भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड के चेयरमैन, केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद मेघवाल, विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, रामप्रताप कासनियां, धर्मेंद्र मोची, गुरदीप शाहपीनी, संतोष बावरी, बलवीर लूथरा सहित अन्य नेता शामिल हुए।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar