उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने विश्व विख्यात सफेद रण को निहारा

  • Devendra
  • 16/12/2019
  • Comments Off on उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने विश्व विख्यात सफेद रण को निहारा

भुज। (वार्ता) उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने रविवार की शाम गुजरात में कच्छ जिले के धोरडो स्थित विश्व विख्यात सफेद रण (सफेद रेगिस्तान) में सूर्यास्त के सौंदर्य को निहारने का आनंद उठाया। श्री नायडू दुनिया के पर्यटन मानचित्र में कच्छ को स्थापित करने वाले इस सफेद रण के अविस्मरणीय नजारे को देख कर वे अभिभूत हो गए। आज की ढलती सांझ धोरडो पहुंचे उपराष्ट्रपति ने ऊंट गाड़ी पर बैठकर सफेद रण का सफर किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, पर्यटन मंत्री जवाहरभाई चावड़ा, पर्यटन राज्य मंत्री वासणभाई आहिर भी उनके साथ मौजूद थे। बड़ी तादाद में सैलानियों की उपस्थिति के बीच श्री नायडू ने कच्छ के सफेद रण की सैर की।

उल्लेखनीय है कि यहां दूर-सुदूर तक रण की रेत पर बिछी नमक की परत को देख यह प्रतीत होता है कि धरती ने मानों श्वेत चादर ओढ़ ली है। इससे पूर्व धोरडो पहुंचने पर उपराष्ट्रपति श्री नायडू का उपस्थित लोगों ने भारत माता की जय के नारे से स्वागत किया। उपराष्ट्रपति और मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। उपराष्ट्रपति, मुख्यमंत्री और महानुभावों ने स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के छात्रों की विजन डॉक्यूमेंट 2020-2025 पुस्तक का अनावरण किया। सिद्धपुर की इस संस्था के छात्रों ने गुजरात में पर्यटन क्षेत्र में विजन डॉक्यूमेंट द्वारा टूरिस्ट एकेडमी के माध्यम से मैन पावर और कौशल विकास के संबंध में जानकारी दी।

वैश्विक स्तर पर गुजरात पर्यटन के उभार के उद्देश्य से इस संस्था ने शीसल्स टूरिज्म एकेडमी और शकर्ड हार्ट यूनिवर्सिटी (यूएसए) के साथ सहयोग कर रही है। संस्था की प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर निशा शर्मा ने उपराष्ट्रपति को जानकारी दी कि अब तक 3,000 से अधिक छात्रों ने संस्था से होटल मैनेजमेंट का अल्पकालीन कोर्स कर प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

ऊंट गाड़ी पर सवारी के दौरान श्री नायडू ने उसके चालक से वार्तालाप कर रणोत्सव के संबंध में जानकारी हासिल की। बातचीत के दौरान ऊंट गाड़ी के चालक ने अपना नाम मुश्ताक बताया। वहीं, जिस ऊंट की सवारी कर उन्होंने रण के सौंदर्य का साक्षात्कार किया उस ऊंट का नाम ‘राजा’ था। इस दौरान सांसद विनोदभाई चावड़ा, विधायक डॉ. नीमाबेन आचार्य, वीरेन्द्रसिंह जाडेजा, मालतीबेन महेश्वरी, प्रद्युमनसिंह जाडेजा, धोरडो के सरपंच मिया हुसैन मुतवा, पर्यटन सचिव ममता वर्मा, गुजरात पर्यटन निगम लिमिटेड के प्रशासनिक संचालक जेनु देवान, कलक्टर एम. नागरजन सहित अन्य महानुभाव उपस्थित थे।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar