हर ग्राम पंचायत में पशु चिकित्सा केंद्र खुलेंगे: गहलोत

  • Devendra
  • 17/12/2019
  • Comments Off on हर ग्राम पंचायत में पशु चिकित्सा केंद्र खुलेंगे: गहलोत

जयपुर। (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों से अगले चार वर्ष तक बिजली के दाम नहीं बढ़ाने का वायदा करते हुए कहा है कि समय पर खाद और दवाईयां उपलब्ध कराने के साथ हर ग्राम पंचायत में पशु चिकित्सा केंद्र खोले जायेंगे। अपनी सरकार की पहली वर्षगांठ के अवसर पर आज यहां आयोजित किसान सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए श्री गहलोत ने कहा कि किसानों को 90 पैसे प्रति यूनिट बिजली दी जा रही है, जिससे सरकार पर 12 हजार करोड़ रुपये का भार आ रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में भी किसानों की बिजली के दाम नहीं बढ़ाये गये तथा अब भी नहीं बढ़ाये जायेंगे।

उन्होंने हाल ही में हुई ओलावृष्टि का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार जल्द ही किसानों को राहत पहुंचायेगी। सरकार किसानों को समय पर खाद एवं बीज एवं दवाईयां मुहैया कराने के काम में जुटी है और पशुओं के इलाज के लिये मुफ्त दवाओं की संख्या बढ़ा दी है। श्री गहलोत ने कहा कि खेती को लाभकारी बनाने के लिये समय के साथ तकनीक में बदलाव करते हुए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना होगा। खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां लगाकर किसान अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। सरकार इस उद्योग को काफी अनुदान भी दे रही है। गांव का मास्टर प्लान बनाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हर गांव का मास्टर प्लान बनना चाहिए जिसमें अस्पताल, स्कूल और पार्क के लिये जमीन की व्यवस्था की जाये। ऐसा करने से गांव में अतिक्रमण भी नहीं होंगे।

श्री गहलोत ने कहा कि सत्ता में आते ही उनकी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ कर दिये। व्यवसायिक बैंकों के कर्जों के बारे में भी केंद्र सरकार का सोचना होगा। उद्योगपतियों के कर्ज माफ हो सकते हैं तो किसानों के कर्ज माफ करने में परेशानी क्यों होनी चाहिए। महिला सशक्तिकरण पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ही महिलाओं को संसद में 30 प्रतिशत आरक्षण व्यवस्था करने का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को घूंघट हटाकर विकास की धारा से जुड़ना चाहिए। श्री गहलोत ने सरकारी भर्तियों की चर्चा करते हुए कहा कि ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए जिसमें अदालती कार्रवाई के कारण भर्तियों में व्यवधान नहीं आये। इस अवसर पर कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने भी सम्मेलन को सम्बोधित किया।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar