हेल्दी मौसम में भी सावधानी जरूरी

  • Devendra
  • 19/12/2019
  • Comments Off on हेल्दी मौसम में भी सावधानी जरूरी

सर्दी के मौसम को हेल्दी सीजन भी कहा जाता है। क्योंकि यह स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक भी है, लेकिन इस सीजन में सावधानियां भी बरतने की जरूरत है। खासकर, बच्चों व बुजुर्गों के लिए तो इस सीजन में विशेष सावधानी की जरूरत है। सर्दी का अपना सौन्दर्य है। इस सीजन में पाचन शक्ति बढ़ जाती है। इसलिए लोग गर्म तासीर के आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं। गुनगुनी धूप सुहानी लगती है। लेकिन कोहरे का क्या? कोहरे को टाला नहीं जा सकता लेकिन इससे सावधानी बरती जा सकती है। खासकर, वाहन चलाते समय। इसलिए चिकित्सक ही नहीं बड़े-बुजुर्ग और ट्रैफिक पुलिस की सलाह को कतई दरकिनार नहीं करें।

बड़े-बुजुर्ग और चिकित्सकों की सलाह आपकी सेहत के लिए और ट्रैफिक पुलिस की सलाह आपको किसी दुर्घटना से बचाने के लिए। सर्दी के दिनों में चिकित्सकों की सलाह को ताक पर रखना यानी कि अपनी जान को जोखिम में डालने जैसा है। आखिर, जान है तो जहान की कहावत को अपनी स्मृति से ओझल नहीं करना ही समझदारी है। चिकित्सकों की थोड़ी सी सलाह पर अमल करने से आपकी सेहत दुरुस्त होती है तो यह सौदा कोई महंगा नहीं है।

बजाय इसके कि सर्दी में थोड़ी सी लापरवाही के बाद अस्पतालों में हजारों रुपए खर्च करने के। इस मौसम में अपनी सेहत का खयाल रखिए। मौसम के अनुकूल आहार को अपनी दिनचर्या में शामिल करिए और दुरुस्त रहिए। यही सरलतम उपाय है। विशेष यह कि चिकित्सक जिस चीज को परहेज करने की सलाह देते हैं उस पर अमल भी करिए। आप स्वस्थ रहेंगे तो आपका परिवार भी खुशहाल रहेगा। …. और आपका परिवार स्वस्थ रहेगा तो देश भी खुशहाल रहेगा। इस सर्दी में अपना खयाल रखिए। जय हिन्द।
दिनेश ढाबरिया

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar