रूड़सिको से 2.74 करोड़ मिले तो होगा गुलाबपुरा का वाटर ड्रेनेज सिस्टम सही

  • Devendra
  • 19/12/2019
  • Comments Off on रूड़सिको से 2.74 करोड़ मिले तो होगा गुलाबपुरा का वाटर ड्रेनेज सिस्टम सही

गुलाबपुरा। गुलाबपुरा शहर में बरसाती सीजन में वाटर ड्रेनेज सिस्टम को लेकर खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस परेशानी से गुलाबपुरा कई वर्षों से जूझ रहा है। इस वर्ष गुलाबपुरा में बरसाती सीजन में हुई अत्यधिक बरसात के चलते कई महीनों तक विभिन्न कॉलोनियों में खाली भूखण्ड़ों में भरा पानी और विभिन्न क्षेत्रों में बनी नालियों का पानी खाली नहीं हो पाया था। इसकी मुख्य वजह थी गुलाबपुरा शहर का वाटर ड्रेनेज सिस्टम सही नहीं होना। इस वर्ष हुई अत्यधिक परेशानी को देखते हुए पालिका प्रशासन ने शहर की वाटर ड्रेनेज सिस्टम को सुदृढ़ करने का बीड़ा उठाया है।

इसके तहत खारीग्राम चौराहे से लेकर हाउसिंह बोर्ड कॉलोनी के सहारे विद्युत ग्रिड, टेलीफोन एक्सचेंज, होते हुए रेलवे पुलिया के सहारे सीधा खारी नदी में एक बड़े नाले निर्माण का प्रस्ताव पालिका बोर्ड के गत बैठकों में पास किया है। साथ ही सुमित्रा पैलेस से हुरड़ा रोड होते हुए एक बड़ा नाला बरेली तालाब तक बनाने के प्रस्ताव को भी पालिका बोर्ड ने मंजूरी दे रखी है। पालिका के कनिष्ठ अभियंता मनीष कुमार सांगेला ने बताया कि इन दो कार्यों का प्रस्ताव बनाकर पालिका प्रशासन ने बजट स्वीकृति के लिए रूडसिको (जयपुर) को भेजा हुआ है। इसकी अनुमानित खर्च राशि लगभग 2 करोड़ 74 लाख रुपए है। अगर उक्त प्रस्ताव पर रूडसिको जल्द स्वीकृति प्रदान कर देता है तो आगामी बारिश के सीजन से पहले ही उक्त दोनों बड़े नाले बनकर तैयार हो जाएंगे ताकि दुबारा गुलाबपुरा शहर को जल जमाव जैसी समस्या का सामना न करना पड़े।
ये क्षेत्र रहते है प्रभावित
बारिश के दिनों में पालिका क्षेत्र के कब्रिस्तान, शास्त्रीनगर, गोऊशाला क्षेत्र, कृष्णा कॉलोनी और रेलवे पुलिया (धूणी मार्ग) इलाके में जल जमाव की स्थिति पैदा होती है।

शहर में वाटर ड्रेनेज सिस्टम ठीक करने की दिशा में पालिका की ओर कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत पहले चरण में दो बड़े नालों का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। इसमें खारीग्राम चौराहे से खारी नदी और सुमित्रा पैलेस से बरेली तालाब तक। इसके अलावा भी अन्य जगहों का सर्वे कर वहां भी नाले निर्माण कराने का प्रयास किया जाएगा। पालिका बोर्ड के शेष रहे कुछ माह में मुझे शहर का वाटर डे्रनेज सिस्टम, बस स्टैण्ड के सामने रेलवे अण्डरब्रिज निर्माण और पालिका क्षेत्र में जहां भी सड़क निर्माण या मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के साथ करना है। मेरा प्रयास रहेगा कि पुराने सरकारी हॉस्पीटल की जमीन पालिका को सुपुर्द करवा दूं, ताकि वहां शहर के मध्य एक विशाल समारोह स्थल बन जाए।

धनराज गुर्जर, पालिका अध्यक्ष, गुलाबपुरा

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar