एक चार्ज में 100 किलोमीटर का सफर तय करेगा ELECTRIC MINI BIKE

  जालंधर : पूरे विश्व में प्रदूषण की बढ़ रही समस्या  को देख सभी वाहन निर्माता कंपनियां इलैक्ट्रिक वाहनों को और बेहतर बनाने में लगी हुई हैं। कंपनियां सबसे ज्यादा इन वाहनों की रेंज को बढ़ाने पर काम कर रही हैं ताकि इन्हें एक बार चार्ज कर लम्बे समय के सफर को तय किया जा सके। इसी बात पर ध्यान देते हुए ताइवान की स्टार्टअप कंपनी ओटो बाइक ने अपने पहले मिड साइज इलैक्ट्रिक टू व्हीलर से पर्दा उठाया है। जो एक बार फुल चार्ज होकर 100 किलोमीटर का सफर तय कर सकता है। इस मिनी सिटी रेसर (MCR) नामक इलैक्ट्रिक बाइक को कंपनी ने बेहतरीन स्टाइल देते हुए हाई एंड पैरिफेरल्स और कनैक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। इस 132 किलोग्राम वजनी इलैक्ट्रिक मिनी बाइक के साइज को काफी छोटा बनाया गया है। जमीन से इसकी सीट की उंचाई महज 29.9 इंच है यानी इसे छोटे कद वाले इंसान आसानी से चला सकते हैं। कंपनी ने बताया है कि इसे खास तौर पर प्रदूषण फ्री ट्रांसपोर्ट सिस्टम बनाने के लिए तैयार किया गया है।PunjabKesari

103 km/h की टॉप स्पीड

इस इलैक्ट्रिक बाइक के रियर व्हील के साथ ब्रशलैस इलैक्ट्रिक मोटर लगी है जो सिंगल स्पीड डायरैक्ट ड्राइव से 7.5 kw (10 HP) की पावर पैदा करती है। इस इलैक्ट्रिक पावरट्रेन से इसे 92 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिक्तम रफ्तार पर चलाया जा सकता है और इसकी टॉप स्पीड 103 किलोमीटर प्रति घंटा की बताई गई है।

PunjabKesari

2 घंटों में फुल चार्ज

ओटो कंपनी ने इसकी बैटरी को लेकर बताया है कि इसमें लगे 4.8 kwh के बैटरी पैक को साधारण चार्जर से दो घंटो में फुल चार्ज किया जा सकता है। वहीं फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ इसे इससे भी आधे समय में चार्ज किया जा सकेगा।

PunjabKesari

कनैक्टिविटी फीचर्स

मिनी सिटी रेसर में कई तरह के कनैक्टिविटी फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें बड़े साइज की TFT डिस्प्ले लगी है जो एप के जरिए स्मार्टफोन और ब्लूटुथ के साथ कनैक्ट हो जाती है। यह डिस्प्ले सभी तरह की जानकारी जैसे फोन काल्स, मैसेजिंग और नैवीगेशन की स्मार्टफोन के पॉकेट में होने पर भी शो करती है।

PunjabKesari

इलैक्ट्रिक बाइक में लगे हैं 2 कैमरे

इस इलैक्ट्रिक बाइक की डिस्प्ले को दो विडियो कैमरो के साथ क्नेक्ट किया गया है। एक कैमरे को इसकी हाइलाइट में लगाया गया है। वहीं, दूसरा कैमरा इसकी टैललाइट में लगाया गया है। रियर कैमरा लाइव रियर को स्पोर्ट करता है। वहीं, फ्रंट कैमरा पूरी राइट को रिकोर्ड करता है। इसके अलावा मिनी सिटी रेसर की हैंडलबार की बाई तरफ फेसबुक लाइव का बटन दिया गया है जो फेसबुक पर फ्रैंड सर्कल में लाइव विडियो शो करने में मदद करता है। इस इलैक्ट्रिक बाइक की कीमत 5,000 अमरीकी डॉलर लगभग 3,23000 रुपए होने का अनुमान है। फिलहाल कंपनी ने इसकी उपलब्धा को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar