आत्मरक्षार्थ नियमित अभ्यास जारी रखें-झा

  • Devendra
  • 02/01/2020
  • Comments Off on आत्मरक्षार्थ नियमित अभ्यास जारी रखें-झा

बिजयनगर। हिन्दू युवा वाहिनी बिजयनगर की ओर से 25 से 31 दिसम्बर 2019 तक आयोजित सात दिवसीय आत्मरक्षा शिविर का समापन कार्यक्रम गत दिवस श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर प्रांगण में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बिजयनगर तहसीलदार स्वाति झा एवं श्री बाड़ी माता मंदिर ट्रस्ट की ट्रस्टी कृष्णा टांक बतौर अतिथि उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में शिविरार्थियों ने अतिथियों के समक्ष विभिन्न विद्याओं का प्रदर्शन किया। बालिकाओं के श्रेष्ठ प्रदर्शन को देखकर अतिथियों ने करतल ध्वनि से बालिकाओं का उत्साहवर्द्धन किया। इस दौरान बालिकाओं ने दण्ड प्रदर्शन, तलवारबाजी, अचानक किसी आक्रमण से अपने आपको कैसे सुरक्षित बचावें आदि गुरों का प्रदर्शन किया।

तहसीलदार स्वाति झा ने शिविरार्थियों से प्रशिक्षण के दौरान मिली सीख का नियमित अभ्यास करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि आप कतई इस भरोसे में न रहे कि आपकी सुरक्षा के लिए कोई सदैव मौजूद रह सकता है। अपने आपको सेल्फ कोंफिडेंस में रखते हुए सदैव सजग रहने की जरूरत है। सुश्री कृष्णा टांक ने कहा कि बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर सीखना और उनको नियमित अभ्यास में रखना आज की जरूरत है। इस अवसर पर अजमेर जिला संयोजक अनिल शर्मा, मसूदा विधानसभा संगठन मंत्री रवि पारीक, नगर महिला संयोजिका माया शर्मा, नगर अध्यक्ष प्रपुल्ल पारीक, नगर महामंत्री राकेश शर्मा आदि मौजूद रहे।
ग्रीष्मकाल अवकाश में लगाया जायेगा शिविर
हिन्दू युवा वाहिनी अजमेर जिला संयोजक अनिल शर्मा ने बताया कि 25 से 31 दिसम्बर के आत्मरक्षा शिविर की सफलता को देखते हुए संगठन आगामी ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान एक माह तक मिशन स्वाभिमान के तहत एक माह तक नियमित रूप से शिविर का आयोजन करेगा। शिविर में अधिक से अधिक बालिकाओं और युवतियों को प्रशिक्षण प्रदान करने प्रयास किया जाएगा।

WP2Social Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
Skip to toolbar